scriptविराट कोहली आज मैदान पर उतरते ही रचेंगे इतिहास, सचिन तेंदुलकर समेत इनके रेकॉर्ड खतरे में | ind vs wi 2nd test virat kohli 500th international math virat kohli records sachin tendulkar jacques kallis record | Patrika News
क्रिकेट

विराट कोहली आज मैदान पर उतरते ही रचेंगे इतिहास, सचिन तेंदुलकर समेत इनके रेकॉर्ड खतरे में

IND vs WI 2nd Test : भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट आज गुरुवार 20 जुलाई से त्रिनिदाद में खेला जाएगा। विराट कोहली इस मुकाबले में उतरते ही 500 मैच खेलने का इतिहास रच देंगे। अगर कोहली अपने 500वें मैच में शतक जड़ते हैं तो वह क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रेकॉर्ड भी तोड़ देंगे।

Jul 20, 2023 / 02:24 pm

lokesh verma

virat-kohli.jpg

विराट कोहली आज मैदान पर उतरते ही रचेंगे इतिहास, सचिन तेंदुलकर समेत इनके रेकॉर्ड खतरे में।

IND vs WI 2nd Test : भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट आज गुरुवार 20 जुलाई से त्रिनिदाद में खेला जाएगा। विराट कोहली इस मुकाबले में उतरते ही इतिहास रच देंगे। कोहली के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर के सभी फॉर्मेट में यह 500वां मैच होगा। इस मैच के साथ ही कोहली सचिन तेंदुलकर के क्‍लब में शामिल में हो जाएंगे। कोहली इस मामले में चौथे भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे तो दुनिया के 10वें खिलाड़ी होंगे। अगर कोहली अपने 500वें मैच में शतक जड़ देते हैं तो वह क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रेकॉर्ड भी तोड़ देंगे।

शतक लगाते ही इस मामले में सचिन को पीछे छोड़ देंगे कोहली

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट में विराट कोहली अर्धशतक लगाया था। हालांकि वह शतक से चूक गए थे। कोहली की लय को देखकर पूरी उम्‍मीद है कि वह दूसरे टेस्‍ट में शतक लगाएंगे। अगर वह शतक लगाने में कामयाब हुए तो 500 अंतरराष्‍ट्रीय मैच में उनके 76 शतक हो जाएंगे और वह सचिन तेंदुलकर से आगे निकल जाएंगे। क्‍योंकि सचिन ने 500 मैच के बाद ही 75 अंतरराष्‍ट्रीय शतक पूरे किए थे।

जैक कैलिस का ये रेकॉर्ड भी खतरे में

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में अगर किंग कोहली 74 रन बनाने में सफल हो जाते हैं तो वह दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी जैक कैलिस का रेकॉर्ड भी ध्वस्त कर देंगे। कोहली 74 रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,535 रन पूरे कर लेंगे। इसके साथ ही वह दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस को पछाड़ देंगे। कैलिस के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,534 रन हैं तो वहीं कोहली के नाम 25,461 रन दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें

बड़ा खुलासा, कोहली समेत इन 12 क्रिकेटर्स का एक बार भी नहीं हुआ टेस्‍ट



कोई भी एक्टिव बल्लेबाज नहीं पहुंच सका यहां तक

रन मशीन कोहली अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 25,500 रन के आंकड़े को पार कर लेते हैं तो वह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यहां तक पहुंचने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे क्रिकेटर होंगे। महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 34,357 रन बनाए हैं। ये रेकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज भी नहीं बना सके हैं। सौरव गांगुली ने 18,575 तो एमएस धोनी ने 17,266 रन बनाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय करियर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) – 34357 रन

2. कुमार संगकारा (श्रीलंका) – 28016 रन

3. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 27483 रन

4. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) – 25957 रन

5. जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) – 25534 रन

6. विराट कोहली (भारत) – 25,461 रन

यह भी पढ़ें

एशिया कप के शेड्यूल का ऐलान, जानें कब होगी भारत-पाक की भिड़ंत

Hindi News/ Sports / Cricket News / विराट कोहली आज मैदान पर उतरते ही रचेंगे इतिहास, सचिन तेंदुलकर समेत इनके रेकॉर्ड खतरे में

ट्रेंडिंग वीडियो