script30 जून तक करवा लें ये काम, नहीं तो लगेगा 5 हजार रुपए का जुर्माना | Get this work done by June 30, otherwise you will be fined Rs 5,000 | Patrika News
चित्तौड़गढ़

30 जून तक करवा लें ये काम, नहीं तो लगेगा 5 हजार रुपए का जुर्माना

High Security Number Plate Last Date: अब तक 25 से 30 फीसदी वाहन मालिकों ने भी अपने वाहनों पर नंबर प्लेट नहीं बदलवाई है। ऐसे में 30 जून के बाद हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाने पर कार्रवाई हो सकती है।

चित्तौड़गढ़Jun 18, 2024 / 05:32 pm

Santosh Trivedi

high security number plate last date
High Security Number Plate Last Date: वाहनों पर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट को लेकर परिवहन विभाग अब सख्ती बरतेगा। अलग-अलग नंबरों के अनुसार परिवहन व सड़क विभाग ने वाहनों पर नई प्लेट लगवाने की तिथियां निर्धारित की हैं। निर्धारित तिथि के भीतर नंबर प्लेट नहीं लगवाने पर विभाग कार्रवाई करेगा। पांच हजार रुपए तक का दंड वसूला जा सकता है। दूसरी ओर सूत्रों के अनुसार 25 से 30 फीसदी वाहन मालिकों ने भी अपने वाहनों पर नंबर प्लेट नहीं बदलवाई है। ऐसे में 30 जून के बाद हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाने पर कार्रवाई हो सकती है।
नई प्लेट लगवाने के लिए वाहन के नंबर के अनुसार तिथियां निर्धारित की गई थी। इसके लिए ऑनलाइन व ई-मित्र के माध्यम से आवेदन किए जा रहे हैं। परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग के आदेशों के अनुसार अप्रेल-2019 से पहले से पंजीकृत वाहनों पर यह प्लेट लगाना अनिवार्य किया गया है। नई नंबर प्लेट के अभाव में निर्धारित तिथि के बाद 5000 तक का चालान हो सकता है।

ये तय थी तिथियां

ऐसे वाहन जिनके पंजीयन क्रमांक का अंतिम अंक 1 अथवा 2 वाले वाहन मालिकों के लिए आवेदन की उनके लिए 29 फरवरी, अंतिम अंक 3 अथवा 4 हैं, उनके लिए 31 मार्च, अंतिम अंक 5 व 6 वाले वाहनों के लिए 30 अप्रेल, 7 अथवा 8 हैं वे 31 मई व अंतिम अंक 9 या 0 हैं उन्हें 30 जून तक गाड़ी की नंबर प्लेट बदलवानी है। इसके बावजूद अब तक 20 फीसदी वाहनों पर भी प्लेट नजर नहीं आई। वाहन की सुरक्षा, वाहन चोरी, दुर्घटना की स्थिति में वाहन की आसानी से ट्रैकिंग हो सके, इस दृष्टि से नई नंबर प्लेट लगवाई जा रही है।

रावतभाटा में भी चलेगा अभियान

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने बताया रावतभाटा में भी अधिकांश वाहन स्वामियों ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाई है। उसके लिए रावतभाटा शहर में अभियान चलाया जाएगा और जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होगी उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।

हो सकती है कार्रवाई

सभी वाहनों में प्लेट बदलवाने के लिए वाहन मालिकों की सुविधा के लिए अलग-अलग तिथियां निर्धारित की हैं। तिथि बढ़ाने के संबंध में कोई गाइड लाइन फिलहाल नहीं आई है। जिन्होंने प्लेट नहीं बदलवाई है, उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा सकती है।
ज्ञानदेव विश्वकर्मा, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, चित्तौड़गढ़

यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां शुरू हुई नई ट्रेन, इन-इन इलाके के लोगों को मिलेगा लाभ

Hindi News/ Chittorgarh / 30 जून तक करवा लें ये काम, नहीं तो लगेगा 5 हजार रुपए का जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो