scriptIndian Railways Scheme: त्योहारी सीजन में ऐसे बुक करें कंफर्म टिकट, जानें रेलवे की ये खास सुविधा; हर यात्री को मिलेगा फायदा! | Railways Scheme Confirm Train Ticket festive season passenger benefit | Patrika News
चित्तौड़गढ़

Indian Railways Scheme: त्योहारी सीजन में ऐसे बुक करें कंफर्म टिकट, जानें रेलवे की ये खास सुविधा; हर यात्री को मिलेगा फायदा!

Confirm Train Ticket: आप यदि कंफर्म सीट की तलाश में हैं तो इसे इस्तेमाल कर सफर आसान बना सकते हैं। ट्रेनों में यात्री ये विकल्प इस्तेमाल कर सकते है।

चित्तौड़गढ़Oct 27, 2024 / 02:38 pm

Alfiya Khan

train-ticket-book
चित्तौड़गढ़। रेलवे टिकट बुक करते समय सात ट्रेनों का विकल्प देने वाली ऑटो ट्रेन मॉडरेशन सुविधा का इस्तेमाल 70 फीसदी यात्री नहीं कर रहे हैं। फेस्टिवल सीजन में चित्तौड़गढ़ से गुजरने वाली चुनिंदा ट्रेनों में ये सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। पीक सीजन में कंफर्म सीट दिलाने वाली ये सुविधा आज भी ज्यादातर रेल यात्रियों को नहीं पता है। आप यदि कंफर्म सीट की तलाश में हैं तो इसे इस्तेमाल कर सफर आसान बना सकते हैं। ट्रेनों में यात्री ये विकल्प इस्तेमाल कर सकते है।

बोर्डिंग और टाइमिंग बदल सकता है

विकल्प चुनने का मतलब यह नहीं है कि वैकल्पिक ट्रेन में यात्रियों को कंफर्म बर्थ मुहैया मिल ही जाएगी। यह ट्रेन और बर्थ की उपलब्धता पर निर्भर करती है। अगर आपके चुने हुए वैकल्पिक ट्रेन में टिकट कन्फर्म हो जाता है किन्तु आप उसमें सफर नहीं करना चाहते तो टिकट कैंसिलेशन के दौरान टिकट का कैंसिलेशन शुल्क वैकल्पिक ट्रेन में आपकी बर्थ, ट्रेन की स्थिति के अनुसार होगा। विकल्प योजना में बोर्डिंग और टर्मिनेटिंग स्टेशन पास के स्टेशनों के साथ बदले जा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

यात्रियों के लिए खुशखबरी, चित्तौड़ से गुजरने वाली चार ट्रेनों में बढ़ाए कोच

ऐसे चुनें ट्रेन टिकट विकल्प बुकिंग

रेलवे टिकट एप या अन्य किसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से टिकट बुक कर रहे हैं तो ऑनलाइन बुकिंग के दौरान आईआरसीटीसी विकल्प का चुनाव कर लें। इसके तहत मुख्य ट्रेन के अलावा आप उसी रूट की सात अन्य ट्रेन चुन सकते हैं। ऐसा करने पर अगर आपने जिस ट्रेन के लिए टिकट बुक किया है, उस ट्रेन में चार्ट बनने के बाद भी टिकट वेटिंग में रह जाता है या बुकिंग हिस्ट्री से यह साफ जाहिर होता है कि टिकट वेटिंग में होगी तो रेलवे आपको आपके चुने अन्य ट्रेनों में आपके लिए कन्फर्म टिकट बुक करने का प्रयास करेगी। टिकट कंफर्म होते ही एसएमएस प्राप्त हो जाएगा।

Hindi News / Chittorgarh / Indian Railways Scheme: त्योहारी सीजन में ऐसे बुक करें कंफर्म टिकट, जानें रेलवे की ये खास सुविधा; हर यात्री को मिलेगा फायदा!

ट्रेंडिंग वीडियो