scriptMP News: मध्यप्रदेश के नाम होगा एक और संभाग? क्या हो जाएगी इतनी संख्या | MP News Madhya Pradesh will have another division now the number increase to this much | Patrika News
छिंदवाड़ा

MP News: मध्यप्रदेश के नाम होगा एक और संभाग? क्या हो जाएगी इतनी संख्या

MP News: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले को संभाग बनाने की मांग तेज हो गई है। साल 2008 में तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसकी मांग की थी। छिंदवाड़ा संभाग बनता है तो वह प्रदेश का 11वां संभाग होगा।

छिंदवाड़ाAug 06, 2024 / 11:53 am

Himanshu Singh

chhindwara news
MP News: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले को अब संभाग बनाने की मांग तेज हो गई है। पहले छिंदवाड़ा जिले के दक्षिणी हिस्से को तोड़कर पांढुर्णा जिला बनाया गया था। वहीं अब जुन्नारदेव और परासिया ब्लॉक को भी जिला बनाने मांग की जा रही है। इसे देखते हुए छिंदवाड़ा को संभाग बनाने की जरूरत महसूस की जा रही है। सांसद बंटी साहू सीएम के सामने इस मुद्दे को लगातार उठाएं तो यह सौगात छिंदवाड़ा जिले को मिल सकती है। बता दें कि, एमपी में अभी 10 संभाग हैं।
पिछले दो सप्ताह से जुन्नारदेव कन्हान मंच के पत्र पर राज्य शासन ने जुन्नारदेव तहसील को जिला बनाने कलेक्टर छिंदवाड़ा से अभिमत मांगा है। ये प्रक्रिया कुछ आगे बढ़ती, इससे पहले ही परासिया के रहवासियों ने भी एक मंच का गठन किया और परासिया को जिला बनाने की मांग की।

जुन्नारदेव-परासिया से विधानसभा में उठे सवाल


छिंदवाड़ा को संभाग बनाने की मांग से संबंधित सवाल परासिया विधायक सोहन बाल्मीक व जुन्नारदेव के विधायक सुनील उइके की ओर से उठाए गए हैं। सरकार से इसका जवाब भी मांगा गया। हर बार उत्तर नहीं आया। फिर भी विधायकों के प्रयास जारी है।
इस मुद्दे पर परासिया विधायक सोहन बाल्मीक भी मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से मिल चुके हैं। इनमें से कौन सा जिला बनेगा और कौन किसका हिस्सा होगा, ये तो भविष्य ही तय करेगा। फिलहाल जिला स्तर पर एक और मांग पर सुगबुगाहट सुनी जा रही है। यह मांग 16 साल पुरानी छिंदवाड़ा संभाग की है। यदि जुन्नारदेव या परासिया में से कोई एक जिला बनता है, तो छिंदवाड़ा को संभाग बनाया जा सकता है।

छिंदवाड़ा वासियों को याद है घोषणा


तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साल 2008 में शहर में सभा की थी। इस सभा में उन्होंने छिंदवाड़ा को संभाग का दर्जा दिए जाने की घोषणा की थी। इसके बाद जब वे सिवनी-बालाघाट गए, तब वहां के रहवासियों ने इसका विरोध किया। शासन के इस प्रस्ताव पर असहमति जाहिर की। इसके चलते छिंदवाड़ा 16 साल बाद भी संभाग नहीं बन सका। यदि उस समय विरोध के स्वर नहीं उठते तो छिंदवाड़ा में संभाग कमिश्नर की कुर्सी आ गई होती।

जुन्नारदेव को एमपी का 56वां जिला बनाने की तैयारी

छिंदवाड़ा जिले की जुन्नारदेव विधानसभा को एमपी का 56वां जिला बनाने की तैयारी है। इसके लिए राजस्व विभाग ने छिंदवाड़ा कलेक्टर को पत्र लिखकर प्रस्ताव मांगा है। इस जिल में कौन सी विधानसभा और कौन सी तहसीलें शामिल होगी। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है। विधानसभा चुनाव के पहले ही छिंदवाड़ा से अलग करके पांढुर्णा को जिला बनाया गया था। जिसमें पांढुर्णा और सौंसर विधानसभा शामिल हैं।

Hindi News/ Chhindwara / MP News: मध्यप्रदेश के नाम होगा एक और संभाग? क्या हो जाएगी इतनी संख्या

ट्रेंडिंग वीडियो