scriptनवरात्रि से दीपावली तक होगा 200 करोड़ रुपए का कारोबार | Patrika News
छतरपुर

नवरात्रि से दीपावली तक होगा 200 करोड़ रुपए का कारोबार

त्योहारों के शुभ मुहुर्त में बंपर खरीददारी के लिए बाजार सजने लगे हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए नई-नई डिजाइन के प्रोडक्ट बाजार में आ गए हैं। इस बार नवरात्रि से दीपावली तक ज्वेलरी, वाहन और बर्तन आदि कारोबार पर अनुमानित 200 करोड़ रुपए की धनवर्षा होने वाली है।

छतरपुरOct 04, 2024 / 10:15 am

Dharmendra Singh

market

ज्वेलर्स की दुकान पर आए नए डिजाइन के गहने

छतरपुर. त्योहारों के शुभ मुहुर्त में बंपर खरीददारी के लिए बाजार सजने लगे हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए नई-नई डिजाइन के प्रोडक्ट बाजार में आ गए हैं। इस बार नवरात्रि से दीपावली तक ज्वेलरी, वाहन और बर्तन आदि कारोबार पर अनुमानित 200 करोड़ रुपए की धनवर्षा होने वाली है। जिसमें सबसे ज्यादा रियल स्टेट में ही 100 करोड़ की धनवर्षा होगी। त्योहार में सोना-चांदी जैसी कीमती धातुएं भी काफी खरीदी जाती है। यही कारण है कि सराफा बाजार भी विशेष रुप से तैयार किया गया है। ज्वैलरी व बर्तनों के अलावा मिठाई, गिफ्ट, रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रोनिक का बाजार भी सजकर तैयार हो गया है।

सराफा बाजार में दोहरे ऑफर


धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने और सुख-शांति की प्राप्ति के लिए सोना-चांदी व डायमंड की खरीदारी को शुभ माना जाता है। शास्त्रों में भी इसका जिक्र है। ग्राहकों को लुभाने के लिए सराफा व्यापारियो ने एक से बढक़र एक ऑफर की पेशकश की है। डायमंड ज्वेलरी में 25 फीसदी तक छूट का ऑफर दिया जा रहा है। वहीं गोल्ड में मेकिंग चार्ज में 25 फीसदी की छूट दी जा रही है। इस मौके के लिए लेटेस्ट डिजाइनों की श्रृंखला के साथ हल्के व भारी गहनों से दुकानों को सजा दिया गया है। इस बार बाजार में दुबई कलेक्शन भी आया है। इसके साथ ही प्लेटेनियम ज्वेलरी में रिंग्स की नई डिजाइन आई है।

वाहनों में भी ऑफर


ऑटोमोबाइल बाजार में भी जमकर धन बरसेगा। नवरात्रि व धनतेरस व दीपावली पर करीब 10 हजार बाइकों की बिक्री होती है। नवरात्रि के लिए दो व चार पहिया वाहनों की एडवांस बुकिंग हो रही है। वहीं, कमर्शियल वाहनों की भी बुकिंग लोगों ने की है। वाहनों के बाजार में भी ऑफर्स दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को हर मॉडल में विशेष छूट डीलरों द्वारा दी जा रही है। वाहनों के नए-नए मॉडल पर आर्कषक गिफ्ट भी कंपनियां दे रहीं हैं।

कपड़ो के बाजार में भी ऑफर


त्योहारी सीजन शुरू होते ही कपड़े के बाजार भी सज गए हैं। शोरूम में नई डिजाइन के कपड़े थोक में लग गए हैं, लेकिन अभी बाजार में अपेक्षाकृत तेजी नहीं आ पाई है। हालांकि, युवाओं की पहली पसंद ब्रांडेड कपड़े हैं। कंपनियां रेडीमेड गारमेंट्स पर तमाम तरह के ऑफर दे रही हैं। त्योहार के सीजन में हर कोई खरीददारी का लंबाचौड़ा प्लान तैयार किए बैठा है।

ऑनलाइन खरीदी में फर्जी वेबसाइटों से सावधान


बाजार में भीड़भाड़ तो होने ही वाली है। भारी छूट के चक्कर में ई कॉमर्स वेबसाइटों पर भी बड़े पैमाने पर खरीददारी हो रही है। कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान तक के लिए ऑफरों की भरमार आने वाली है। स्पेशल सेल भी विभिन्न वेबसाइटों पर शुरु होने जा रहे हैं। ख्याल रखने की बात यह है कि भारी छूट का झांसे में आप कहीं किसी फर्जी वेबसाइट पर लुट न जाएं। दरअसल त्योहारों के इस दौर में फर्जी वेबसाइट और फर्जी ऑफर की भी भरमार है जो साइबर ठगी में माहिर हैं। क्लोन वेबसाइट भी आपको शिकार बना सकती हैं। त्योहारों के इस मौसम में फर्जी वेबसाइट भी सक्रिय हैं, जिनके नाम नामी-गिरामी ई-कॉमर्स कंपनी से मिलते-जुलते हैं। इनके होमपेज भी बड़ी वेबसाइट से मेल खाते हैं। इन फर्जी वेबसाइट पर ज्यादातर उन लोगों को शिकार बनाया जाता है जो जल्दबाजी में खरीददारी करना चाहते हैं या फिर पहली बार ऑनलाइन खरीददारी में हाथ आजमाना चाहते हैं।

Hindi News / Chhatarpur / नवरात्रि से दीपावली तक होगा 200 करोड़ रुपए का कारोबार

ट्रेंडिंग वीडियो