scriptरेल यात्रियों को मिली नई सौगात, मिलेगा ये लाभ | benefit of the railway passengers in chhatarpur railway station | Patrika News
छतरपुर

रेल यात्रियों को मिली नई सौगात, मिलेगा ये लाभ

शिकायत पुस्तिका व प्रशंसा पुस्तिका भी खोली

छतरपुरDec 31, 2017 / 12:23 pm

दीपक राय

Chhatarpur

Chhatarpur

रफी उद्दीन खान छतरपुर। शहरवासियों को नई साल से पहले ही रेलवे की नई सौगात मिल रही है। महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन छतरपुर में रिजर्वेशन काउंटर का समय बढ़ा दिया गया है। अब यात्रियों को स्टेशन से रिजर्वेशन कराने में आसानी होगी। इसके लिए एक और कर्मचारी को छतरपुर स्थानांतरित किया गया है।
गौरतलब है कि शहर के पं. श्यामाप्रसाद मुखर्जी अंतरराष्ट्रीय बस स्टैंड पर लंबे समय तक संचालिक रहे रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर का संचालन शहर के महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन में २४ जुलाई २०१७ से किया गया था। रिजर्वेशन काउंटर का काम ईसीआसी अब्बास अहमद ही कर रहे थे। रेलवे स्टेशन पर अभी तक रिजर्वेशन काउंटर का संचालन सुबह आठ बजे से दोपहर १२ बजे तक ही किया जाता रहा लेकिन रेलवे ने रिजर्वेशन काउंटर का समय बढ़ाने के लिए एक और कर्मचारी स्वतंत्र पाटकर को छतरपुर रेलवे स्टेशन भेजा है। इसके साथ ही शनिवार से महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन छतरपुर में रिजर्वेशन काउंटर का समय बढ़ाकर सुबह आठ से शाम चार बजे तक कर दिया है। स्टेशन अधीक्षक हयात खान ने बताया कि एक कर्मचारी अब साधारण टिकट वितरण का काम देखेगा जबकि दूसरा कर्मचारी रिजर्वेशन का काम देखेगा। जिससे कि यात्रियों को रिजर्वेशन व साधारण टिकट आसानी से मिल सकें।
शिकायत पुस्तिका व प्रशंसा पुस्तिका भी खोली
यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन छतरपुर में जन परिवाद और शिकायत पुस्तिका खोल दी गई है। यह पुस्तिका यात्रियों के लिए खोली गई है। यदि किसी यात्री को स्टेशन से संबंधित सुविधाएं नहीं मिलती हैं अथवा कर्मचारियों से शिकायत है तो इसकी शिकायत इस पुस्तिका में दर्ज कराई जा सकती है। शिकायत दर्ज कराने पर इसकी तीन प्रतियां बनेंगी। इसकी प्रति शिकायतकर्ता को दी जाएगी। दूसरी प्रति स्टेशन में ही रहेगी। जबकि तीसरी प्रति रेलवे के लेखाधिकारी के पास जाएगी। इसके बाद शिकायत का समाधान किया जाएगा। वहीं स्टेशन में प्रशंसा पुस्तिका भी खोली गई है। यदि यात्री रेलवे के कर्मचारियों व व्यवस्थाओं से खुश हुए हैं तो इसकी प्रशंसा इस पुस्तिका में लिखी जा सकती है।
इनका कहना
यात्री सुविधाओं को लेकर यह पुस्तिकाएं खोली गई हैं। स्टेशन पर यात्री सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। यदि यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत हैं तो वह शिकायत पुस्तिका में इसका उल्लेख कर सकते हैं। यदि संतुष्ट हैं तो प्रशंसा भी जा सकती है। साथ ही रिजर्वेशन काउंटर का सभी समय बढ़ाया गया है।
हयात खान, स्टेशन अधीक्षक महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन छतरपुर

Hindi News / Chhatarpur / रेल यात्रियों को मिली नई सौगात, मिलेगा ये लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो