scriptशीघ्र ही तैयार हो जाएंगी नई रेल लाइनें | New rail lines will be ready soon | Patrika News
चेन्नई

शीघ्र ही तैयार हो जाएंगी नई रेल लाइनें

नया साल 2016 शीघ्र ही रेल यात्रियों को नई खुशखबरी देने वाला
है। बेसिन ब्रिज और सेंट्रल स्टेशन के बीच लाखों की संख्या में यात्रा

चेन्नईJan 10, 2016 / 12:16 am

शंकर शर्मा

Chennai news

Chennai news

चेन्नई. नया साल 2016 शीघ्र ही रेल यात्रियों को नई खुशखबरी देने वाला है। बेसिन ब्रिज और सेंट्रल स्टेशन के बीच लाखों की संख्या में यात्रा करने वाले ईएमयू ट्रेन के यात्री अब बेसिन ब्रिज पर अनावश्यक देरी से बचेंगे। मूर मार्केट कॉम्प्लेक्स से बेसिन ब्रिज की ओर रेल की पटरी बिछाने का काम तेजी से किया जा रहा है। रेल यात्री वर्षों से इस पांचवीं और छठी लाइन के निर्माण की प्रतीक्षा में थे। अब इस लाइन को बनते देख उनकी आंखें खुशी से चमक उठती हैं।

इन दोनों लाइनों के निर्माण से चेन्नई सेंट्रल आने वाली ट्रेनें बिना देरी किए सेंट्रल पहुंचेंगी। यह कार्य इस साल मार्च तक पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही एमएमसी उपनगरीय स्टेशन को आने वाली 260 उपनगरीय ट्रेनों के छह लाख यात्रियों को लाभ होगा। इन लाइनों को 30.53 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। इस लाइन के बनते ही करीब 143 ट्रेनों का क्रॉस मूवमेंट रुकेगा। इस क्रॉस मूवमेंट के कारण ही अरक्कोणम चेन्नई एवं गुम्मिडीपूंडी चेन्नई खंड में ट्रेनों का परिचालन विलंब से होता है। स्थिति यह है कि बेसिन ब्रिज से चेन्नई सेंट्रल की दो किलोमीटर की दूरी तय करने में पांच मिनट का समय लगना चाहिए, लेकिन यात्रियों से 10 से 20 मिनट तक समय इसके लिए देना पड़ता।

स्कूल कालेज व कार्यालय जाने वालों पर यह समय भारी पड़ता है।
नई लाइन बनने से इससे यात्रा समय में कमी आएगी। मूर मार्केट कॉम्प्लेक्स से तिरुवल्लूर, तिरुतनी, आवड़ी, पट्टाभिराम मिल्ट्री साइडिंग, वेलूर, तिरुपति तथा सुलूरपेट आदि स्थानों के लिए ट्रेनें खुलती हैं। वर्तमान में यहां केवल तीन ही प्लेटफार्म हैं।

नई लाइनों को बनाने का काम पिछले साल जनवरी में शुरू किया गया था। उस समय इसे पूरा करने के लिए छह महीने का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन हाल ही हुई भारी बारिश व कुछ प्रशासनिक कारणों से परियोजना को अनावश्यक देरी का दंश झेलना पड़ा।

यात्री सुविधाओं में इजाफा
पिछले कुछ दिनों से चेन्नई सेंट्रल पर यात्रियों से जुड़ी सुविधाओं में खासा वृद्धि एवं सुधार देखने को मिल रहा है। स्टेशन के बाहर बने प्लेटफार्म टिकट काउंटर को बदलकर यात्रियों की सुविधा के अनुसार उसे दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है। यात्रियों को स्टेशन परिसर में फ्री वाई-फाई की सुविधा दी गई है। पहले रंग-रोगन के बाद अब कई पुरानी एस्बेस्टोस सीटों को हटाने का काम भी किया जा रहा है। चेन्नई सेंट्रल से बेसिन ब्रिज के बीच कई पुराने रेल ओवरब्रिजों की मरम्मत का भी काम चल रहा है।

स्टेशन परिसर की सुरक्षा बढ़ाई
इन दिनों रेलवे सुरक्षा बल के जवान बेसिन ब्रिज और सेंट्रल स्टेशन के बीच खासे मुस्तैद नजर आ रहे हैं। रेल पटरियों की सुरक्षा में बंदूकधारी आरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है। चेन्नई सेंट्रल में अनावश्यक रूप से आने जाने वाले लोगों को रोका जा रहा है। केवल रेल यात्री ही प्रवेश पा रहे हैं। सभी यात्रियों का प्रवेश से पहले टिकट देखा जा रहा है।

Hindi News / Chennai / शीघ्र ही तैयार हो जाएंगी नई रेल लाइनें

ट्रेंडिंग वीडियो