scriptकृष्णन ने आईआईटी मद्रास में किया क्यूब का उद्घाटन | Krishnan inaugurated the Cube at IIT Madras | Patrika News
चेन्नई

कृष्णन ने आईआईटी मद्रास में किया क्यूब का उद्घाटन

आईआईटी मद्रास रिसर्च पार्क में बुधवार को एक नई सुविधा सेंटर फॉर अरबनाइजेशन, बिल्डिंग एंड एन्वायर्नमेंट (क्यूब) का उद्घाटन तमिलनाडु के आवास व शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव एस. कृष्णन ने किया।

चेन्नईFeb 28, 2019 / 06:12 pm

Ritesh Ranjan

IIT,Madras,inaugurated,cube,

कृष्णन ने आईआईटी मद्रास में किया क्यूब का उद्घाटन

चेन्नई. आईआईटी मद्रास रिसर्च पार्क में बुधवार को एक नई सुविधा सेंटर फॉर अरबनाइजेशन, बिल्डिंग एंड एन्वायर्नमेंट (क्यूब) का उद्घाटन तमिलनाडु के आवास व शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव एस. कृष्णन ने किया। उद्घाटन के मौके पर आईआईटी मद्रास के निदेशक भास्कर राममूर्ति और कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इस मौके पर कृष्णन ने बताया कि तमिलनाडु सरकार की सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर क्यूब की स्थापना की गई है जिसकी लागत १० करोड़ रुपए आई है और इसमें सीएमडीए, टीएनएचबी, टीएनपीसीबी और एमएडब्ल्यूएस ने भी सहायता की है। क्यूब अपने आप में एक विशेष प्रकार का संगठन है जो आईआईटी मद्रास के शोध व तकनीकी, तमिलनाडु सरकार द्वारा सुविधा व समर्थन और विभिन्न क्षेत्रों से विशेषज्ञों के प्रायोगिक अनुभव व खोज को एक साथ लाता है। क्यूब बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन, पर्यावरण व स्थायित्व, स्मार्ट सिटी और शहरी योजना व परिवहन में सेवा देता है।
इस मौके पर आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति ने कहा कि क्यूब असंख्य चुनौतियों का समग्र दृष्टिकोण से समाधान खोजता है। उन्होंने बताया कि क्यूब अभी डवलपिंग रेसिलिएंस सीनेरियो एंड स्ट्रेटेजी थ्रू पार्र्टीसिपेटरी सिम्युलेशन- इंटीग्रेटेड अरबन गवर्ननेंस, एसेसमेंट ऑफ रेजीडुअल लाइफ ऑफ पेवमेंट फॉर पार्ट्स ऑफ एनएच४४ व एनएच३८, ईसीआर और ओएमआर के बीच लिंक रोड करने, चेन्नई में वायु की गुणवत्ता आदि कई परियोजनाओं पर अभी काम कर रहा है। क्यूब ने स्टेट ऑफ आर्ट एन्वायर्नमेंट लेबोरेटरी (सीईएल) का गठन किया है जो मार्च २०१९ से काम करना शुरू करेगा। यह जल, अपशिष्ट जल और ठोस अवशेष का परीक्षण और विश्लेषणात्मक सेवा मुहैया कराएगा। यह सेंटर सीएमडीए, टीएनआईएफएमसी, टीएनएससीबी, टीएनएसएलयूआरबी, एसपीसी, डीआरडीए, पीडब्ल्यूडी, टीएनएचडी आदि विभिन्न विभागों और संस्थाओं के साथ मिलकर काम कर रहा है। इस केंद्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिटायर्ड मेजर जनरल एल. पद्मनाभन हैं।

Hindi News/ Chennai / कृष्णन ने आईआईटी मद्रास में किया क्यूब का उद्घाटन

ट्रेंडिंग वीडियो