scriptआईआईटी ने खोजी मीथेन निकालने की नई तकनीक | IIT New Techniques for Detecting Methane | Patrika News
चेन्नई

आईआईटी ने खोजी मीथेन निकालने की नई तकनीक

आईआईटी मद्रास प्राकृतिक गैस हाइड्रेट्स से मीथेन गैस निकालने की तकनीक का निजात करने में जुटी है। हाईड्रेट्स गैस भारतीय समूद्र तट पर काफी…

चेन्नईJun 19, 2019 / 11:29 pm

मुकेश शर्मा

IIT New Techniques for Detecting Methane

IIT New Techniques for Detecting Methane

चन्नई।आईआईटी मद्रास प्राकृतिक गैस हाइड्रेट्स से मीथेन गैस निकालने की तकनीक का निजात करने में जुटी है। हाईड्रेट्स गैस भारतीय समूद्र तट पर काफी मात्रा में फैले हुए हैं। भारत सरकार के भुमि विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक कृष्णा गोदावरी बेसिन और अंडमान बेसिन के पास भारी मात्रा में हाइड्रेट्स गैस उपलब्ध है।

आईआईटी मद्रास इस पर शोध इसलिए कर रहा है ताकि देश पर प्राकृतिक गैस के आयात का बोझ घटे। यह शोध आईआईटी मद्रास के ओसिन इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर जितेंद्र सांगवै के नेतृत्व में किया जा रहा है। इस शोध में उनकी सहायता पवन गुप्ता और विष्णु कर रहे हैं।

इस शोध का खर्च आईआईटी उठा रही है। प्रोफेसर ने बताया कि विभिन्न प्रयोगशालाओं में ४ तकनीक थर्मल स्टिमुएशन, डीप्रेशर रिसेशन, केमिकल इंजक्शन और कार्बन डाई ऑक्साइड इंजेक्शन पर काम कर रही है।

कल्याण ज्वैलर्स ने वितरित किया 317 किलो सोना

कल्याण ज्वैलर्स द्वारा वैश्विक स्तर पर चलाए गए कैम्पेन 300 किग्रा गिव अवे के तहत कुल 317 किलोग्राम सोना वितरित किया गया है। यह कैम्पेन अक्षय तृतीया से ठीक पहले शुरू हुआ था और 10 जून को इसका समापन हुआ। इस कैम्पेन की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी ने वादे से 17 किलो सोना ज्यादा बांटा है। इसमें 46 विजेताओं को 100 सोने के सिक्के बांटे गए। विजेता बनने के लिए कंपनी के शोरूम से कम से कम 25,000 की खरीदी करना जरूरी था। अप्रेल से जून तक की हर खरीद पर 1,100, 400 और 500 मिलीग्राम सोने के सिक्के दिए गए। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर टी. एस. कल्याणरमन ने सभी विजेताओं को बधाई दी है। इस कैम्पेन में देश के अलावा संयुक्त अरब अमीरात, कतर, ओमान और कुवैत के ग्राहकों ने भी हिस्सा लिया।

Hindi News/ Chennai / आईआईटी ने खोजी मीथेन निकालने की नई तकनीक

ट्रेंडिंग वीडियो