scriptMonkeypox Virus: भारत में भी हुई इस खतरनाक वायरस की एंट्री! विदेश से लौटे शख्स में मिले लक्षण, किया गया आइसोलेट | Mpox Case Monkeypox has entered India Symptoms found in a person who returned abroad isolated guidelines health ministry cause precautions | Patrika News
राष्ट्रीय

Monkeypox Virus: भारत में भी हुई इस खतरनाक वायरस की एंट्री! विदेश से लौटे शख्स में मिले लक्षण, किया गया आइसोलेट

Monkeypox Virus Infection: भारत में मंकीपॉक्स का एक केस सामने आया है। हाल ही में विदेश से लौटे एक युवा में एमपॉक्स यानी मंकीपॉक्स (Mpox) के संक्रमित होने के संदिग्ध मामले की पहचान की गई है।

नई दिल्लीSep 08, 2024 / 05:57 pm

Akash Sharma

India reports suspected Mpox case patient's condition stable

India reports suspected Monkeypox case patient’s condition stable

Monkeypox Virus Infection: भारत में मंकीपॉक्स का एक केस सामने आया है। हाल ही में विदेश से लौटे एक युवा में एमपॉक्स यानी मंकीपॉक्स (Mpox) के संक्रमित होने के संदिग्ध मामले की पहचान की गई है। मरीज को स्पेशीफाइड अस्पताल में आइसोलेट करके रखा गया है। मरीज की हालत स्थिर है। Mpox की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए रोगी का सैंपल का टेस्ट किया जा रहा है। इस मामले को स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार मैनेज किया जा रहा है और संभावित सोर्स की पहचान करने और देश के भीतर प्रभाव का आकलन करने के लिए उसकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग जारी है।
Mpox patient File Photo
Mpox patient File Photo

‘देश में स्थिति कंट्रोल है’

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि स्थिति कंट्रोल में है। यह बताते हुए कि यह घटनाक्रम राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) द्वारा किए गए पिछले रिस्क असेसमेंट के अनुरूप है। मंत्रालय ने कहा कि किसी भी तरह की अनावश्यक चिंता का कोई कारण नहीं है। देश इस तरह के अलग-थलग यात्रा से संबंधित मामले से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। जिसके लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों को जरूरी गाइडलाइंस जारी की हैं।

ऐसे फैलता है मंकीपॉक्‍स

स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक में बताया गया कि मंकीपॉक्स सामान्यतः 2-4 सप्ताह का संक्रमण होता है। रोगी आमतौर पर सहायता संबंधी प्रबंधन से ठीक हो जाते हैं। ये वायरस संक्रमित व्यक्ति के साथ लंबे समय तक निकट संपर्क से और आमतौर पर यौन संपर्क, शरीर, घाव के तरल पदार्थ के साथ सीधे संपर्क या संक्रमित व्यक्ति के दूषित कपड़े, चादर का इस्तेमाल करने से फैलता है।

Hindi News/ National News / Monkeypox Virus: भारत में भी हुई इस खतरनाक वायरस की एंट्री! विदेश से लौटे शख्स में मिले लक्षण, किया गया आइसोलेट

ट्रेंडिंग वीडियो