scriptआईआईटी मद्रास के प्रोफेसर प्रदीप को दिया जाएगा इस साल का निक्की एशिया पुरस्कार | IIT-Madras professor T Pradeep selected for Nikkei Asia prizes | Patrika News
चेन्नई

आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर प्रदीप को दिया जाएगा इस साल का निक्की एशिया पुरस्कार

प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप को निक्की एशिया पुरस्कार 2020 ‘विज्ञान और प्रौद्योगिकीÓ की श्रेणी में दिया जाएगा।

चेन्नईMay 01, 2020 / 05:34 pm

PURUSHOTTAM REDDY

IIT-Madras professor T Pradeep selected for Nikkei Asia prizes

IIT-Madras professor T Pradeep selected for Nikkei Asia prizes

चेन्नई.

आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप (T. Pradeep )को निक्की एशिया पुरस्कार 2020 के लिए चुना गया है। प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप को निक्की एशिया पुरस्कार 2020 ‘विज्ञान और प्रौद्योगिकीÓ की श्रेणी में दिया जाएगा।

उन्हें इस पुरस्कार से नैनो-प्रौद्योगिकी आधारित जल शुद्धिकरण के उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा। प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप ने नैनोटेक्नोलॉजी-सक्षम पानी फिल्टर विकसित करने के लिए किया है जिसे भारत में 2 पैसे प्रति लीटर की दर पर पीने योग्य स्वच्छ पानी मिल सकेगा। उन्हें हाल ही में भारत सरकार द्वारा देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान यानी पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

निक्की एशिया पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने इस क्षेत्र के सतत विकास और एशिया के बेहतर भविष्य के निर्माण कार्यो में योगदान दिया हो। यह पुरस्कार हर साल तीन श्रेणी अर्थात् आर्थिक और व्यावसायिक नवाचार, “विज्ञान और प्रौद्योगिकी”, और “संस्कृति और समुदाय” में प्रदान किया जाता है।

Hindi News/ Chennai / आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर प्रदीप को दिया जाएगा इस साल का निक्की एशिया पुरस्कार

ट्रेंडिंग वीडियो