scriptतमिलनाडु से राजस्थान के लिए उड़ान भरी “ओखी” ने, अब मिलेगा नया आशियाना | Exotic vulture flies to Rajasthan on Air India jet to find friends | Patrika News
चेन्नई

तमिलनाडु से राजस्थान के लिए उड़ान भरी “ओखी” ने, अब मिलेगा नया आशियाना

रेडियो टैगिंग से गतिविधियों पर रहेगी नजर

चेन्नईNov 05, 2022 / 10:16 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Exotic vulture flies to Rajasthan on Air India jet to find friends  family

Exotic vulture flies to Rajasthan on Air India jet to find friends family

कन्याकुमारी में ओखी चक्रवात के दौरान फंसे एक विदेशी सिनेरियस गिद्ध का पुनर्वास करने के लिए तमिलनाडु वन विभाग प्रयास कर रहा है। वन्यजीव अधिकारियों द्वारा पांच वर्षों तक पालन-पोषण किया गया। इसे ओखी नाम दिया गया। वर्षों पहले इसे राजस्थान में एक ऐसे स्थान पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया था जहाँ अन्य सिनेरियस गिद्ध सर्दियों के लिए प्रवास करते हैं। इस पक्षी को एयर इंडिया की उड़ान से जोधपुर के माचिया बायोलॉजिकल पार्क में भेजा गया। जोधपुर की कन्याकुमारी से दूरी करीब 2,600 किमी है।
मुख्य वन्यजीव वार्डन श्रीनिवास रामचंद्र रेड्डी ने कहा, गिद्ध को जैविक पार्क में कुछ हफ़्ते के लिए एक बड़े बाड़े में रखा जाएगा। बाद में इसे जोधपुर के पास केरू साइट पर भेजा जाएगा। केरू साइट न केवल अन्य सिनेरियस गिद्धों की उपस्थिति के कारण गिद्धों की रिहाई के लिए आदर्श है, बल्कि इसलिए भी कि भोजन आसानी से उपलब्ध है। वन अधिकारी ने कहा कि भारतीय वन्यजीव संस्थान एक अधिक उन्नत उपग्रह-आधारित रेडियो टैग खरीद रहा है जो विशेष रूप से गिद्धों पर उपयोग किया जाता है और रिलीज से पहले इसे टैग करेगा।
नया परिवार मिलेगा
सिनेरियस गिद्ध मूल रूप से यूरोप के उत्तरी भाग और साइबेरियाई क्षेत्र से हैं। वे हिमालय के ऊपर से उड़ते हैं और ईरान, पाकिस्तान और भारत के उत्तरी भागों में आते हैं। वे शायद ही कभी तमिलनाडु आते हैं लेकिन कुछ साल पहले उन्हें देखा गया था। अधिकारियों ने कहा, यह एक बहुत ही खास ऑपरेशन है। 2017 में रेस्क्यू किए जाने के बाद करीब चार साल तक इस पक्षी को पिंजरे में रखा गया था, लेकिन पिछले साल इसे फिर से बसाने के प्रयास तेज कर दिए गए। लंबी दूरी तक उड़ने वाले पक्षी को पिंजरे में रखने का कोई मतलब नहीं है। उम्मीद है कि ओखी नाम के गिद्ध को एक नया परिवार मिल जाए। केरू साइट जहां इसे छोड़ा जाएगा, वहां लगभग 40 सिनेरियस गिद्ध हैं, जो सर्दियों के लिए पलायन कर गए थे।

Hindi News/ Chennai / तमिलनाडु से राजस्थान के लिए उड़ान भरी “ओखी” ने, अब मिलेगा नया आशियाना

ट्रेंडिंग वीडियो