scriptनई Maruti Suzuki Swift है कितनी सेफ? Euro NCAP क्रैश टेस्ट में हुआ खुलासा | New Maruti Suzuki Swift scores 3-star rating in Euro NCAP crash test | Patrika News
कार

नई Maruti Suzuki Swift है कितनी सेफ? Euro NCAP क्रैश टेस्ट में हुआ खुलासा

New Maruti Suzuki Swift Crash Test: कुछ समय पहले लॉन्च हुई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट कितनी सेफ है? हाल ही में इसके क्रैश टेस्ट के ज़रिए इस बात का खुलासा हो गया है।

नई दिल्लीJul 13, 2024 / 04:09 pm

Tanay Mishra

Crash Test of New Maruti Suzuki Swift

Crash Test of New Maruti Suzuki Swift

भारत में कारों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही हैं। लंबे समय से मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) देश में सबसे बड़ी कार कंपनी रही है और लोगों में भी मारुति सुज़ुकी की कारों के प्रति एक अलग ही विशवास रहा है। इतने सालों में कंपनी ने कई कारें पेश की हैं जिन्होंने मार्केट में धूम मचाई है। इनमें से एक है मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)। यह कार लोगों को काफी पसंद है और साथ ही कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक भी। मई में कंपनी ने इसका नया फोर्थ जनरेशन मॉडल लॉन्च किया है और इसकी डिलीवरी भी शुरू हो गई है। कार के फीचर्स तो बढ़िया है, पर मन में यह सवाल आना स्वाभाविक है कि नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट कितनी सेफ है? हाल ही में इसका भी खुलासा हो गया है।

Euro NCAP क्रैश टेस्ट में मिली 3 स्टार रेटिंग

नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को Euro NCAP क्रैश टेस्ट में 3 स्टार रेटिंग मिली है। Euro NCAP क्रैश टेस्ट कार की सेफ्टी चेक करने के लिए किया जाने वाला टेस्ट है और हाल ही में इसका परिणाम सामने आया है।

क्या रहा स्कोर?

क्रैश टेस्ट में नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को अडल्ट सेफ्टी के लिए 67% स्कोर मिला, तो बच्चों की सेफ्टी के लिए 65% स्कोर मिला। वहीं इस कार को सेफ्टी असिस्ट मामले में 62% स्कोर मिला तो और कमजोर सड़क पर इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए 76% स्कोर मिला।

जापान में बनी कार का हुआ टेस्ट

यूरोप में बेचीं जाने वाली नई स्विफ्ट को जापान में बनाया जाता है, जिसका भारत में बेची जाने वाली स्विफ्ट से कनेक्शन नहीं है। हालांकि आने वाले समय में भारत में बेचीं जाने वाली स्विफ्ट का BNCAP (Bharat NCAP) टेस्ट किया जाएगा।

मिलते हैं बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स

भारत में बेची जाने वाली नई स्विफ्ट में 6 एयरबैग्स, EBD, ESP और HSA के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें

Mahindra Thar 5-Door: नए अवतार में धूम मचाने आ रही है महिंद्रा थार

Hindi News/ Automobile / Car / नई Maruti Suzuki Swift है कितनी सेफ? Euro NCAP क्रैश टेस्ट में हुआ खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो