script26 अगस्त को भारत में लॉन्च होगी 8 गियर वाली ये खूबसूरत स्पोर्ट कार, पलक झपकते ही पकड़ेगी 330Kmph की रफ़्तार | Ferrari 296 GTB Sport Car to be launch on August 26 in India | Patrika News
कार

26 अगस्त को भारत में लॉन्च होगी 8 गियर वाली ये खूबसूरत स्पोर्ट कार, पलक झपकते ही पकड़ेगी 330Kmph की रफ़्तार

Ferrari 296 GTB में कंपनी ने पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल किया है, कंपनी का दावा है कि ये कार महज महज 2.9 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

Aug 23, 2022 / 08:44 pm

Ashwin Tiwary

ferrari_296_gtb_interior-amp.jpg

Ferrari 296 GTB Sport Car to be launch on August 26 in India

Ferrari 296 GTB India Launch: इटली की प्रमुख स्पोर्ट कार निर्माता कंपनी फेरारी आगामी 26 अगस्त को इंडियन मार्केट में अपनी नई फेरारी 296 जीटीबी (Ferrari 296 GTB) को लॉन्च करेगी। बाजार में आने के बाद ये कार पहले से मौजूदा एफ8 ट्रिब्यूटो को रिप्लेस करेगी। नई फेरारी 296 जीटीबी एक नए हाइब्रिड v6 इंजन के साथ आता है, जिसमें एक मिड-इंजन लेआउट है और यह एक रियर-व्हील ड्राइव कार होगी। इस कार को कन्वर्टिबल फॉर्मेट के बजाय कूप बॉडी स्टाइल में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। तो फेरारी के शौकीनों के लिए ये नई स्पोर्ट कार किसी तोहफे से कम नहीं होगी, इसकी सबसे ख़ास बात ये है कि इसे सीधे इलेक्ट्रिक मोड में भी तकरीबन 42 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा।

जानकारी के अनुसार फेरारी ने इस कार में 3.0-लीटर की क्षमता का पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल किया है, जिसका सटीक डिस्प्लेसमेंट 2,996cc, है यही कारण है कि कंपनी इस कार के नाम में भी 296 का इस्तेमाल किया है। 6 सिलिंडर का ये ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 इंजन 654 hp की पावर जेनरेट करता है, हाइब्रिड होने के कारण यह एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो 166 hp की पावर जेनरेट करता है। जिससे कुल मिलाकर ये कार 830 hp की पावर के साथ सड़क पर फर्राटा भरती है।

पलक झपकते पकड़ेगी रफ़्तार:

यह स्पोर्ट्स कार 0-100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार महज 2.9 सेकेंड में पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 330 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इतना ही नहीं ये कार विशुद्ध रूप से 135 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड के साथ लगभग 42 किमी तक इलेक्ट्रिक मोड में भी दौड़ सकती है। इसका इंजन कम्बाइंड (पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोटर) 741Nm का टॉर्क आउटपुट देता है। कंपनी ने इसके इलेक्ट्रिक मोटर को संचालित करने के लिए 7.45kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है।

ferrari_296_gtb-amp.jpg


कैसी है नई फेरारी 296 जीटीबी:

इस कार में दिया गया हार्डकोर, ट्रैक-ओरिएंटेड रियर स्पॉयलर कुल 250 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पर 360 किलोग्राम तक डाउनफोर्स उत्पन्न करता है। फेरारी का कहना है कि इसका लुक और डिजाइन साल 1963 में पेश की गई 250 एलएम से प्रेरित है जिसे बी-पिलर, रियर हंच और कम्म टेल पर देखा जा सकता है। रैपराउंड विंडस्क्रीन जापानी बाजार के J50 से प्रेरित है।

इसके स्टीयरिंग व्हील पर ‘ईमैनेटिनो’ स्विच दिए गए हैं, 296 जीटीबी को कुल चार ड्राइविंग मोड मिलते हैं, जिसमें ईड्राइव, हाइब्रिड, परफॉर्मेंस और क्वालिफाई शामिल हैं। प्रत्येक में अलग-अलग डिग्री की इलेक्ट्रिक पावर और रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी मिलती है।

ferrari_296_gtb_side-amp.jpg


स्ट्रैडेल फ्लैगशिप की तरह ही इसमें भी एक टेक-लोडेड केबिन डिज़ाइन दिया गया है। डिजिटल गेज क्लस्टर और स्टीयरिंग व्हील को डैशबोर्ड सेक्शन में रखा गया है, जबकि किनारों पर दो पैनल में टच-कैपेसिटिव कंट्रोल दिए गए हैं। गियरशिफ्ट लीवर को फेरारी के क्लासिक ‘H-gate’ डिजाइन के लिए एक ट्रिब्यूट के रूप में डिजाइन किया गया है। कुल मिलाकर इसका इंटीरियर बहुत ही इंप्रेसिव है और हर स्पोर्ट कार लवर को बखूब पसंद आएगा।

Hindi News / Automobile / Car / 26 अगस्त को भारत में लॉन्च होगी 8 गियर वाली ये खूबसूरत स्पोर्ट कार, पलक झपकते ही पकड़ेगी 330Kmph की रफ़्तार

ट्रेंडिंग वीडियो