scriptAudi ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी Q7 का लॉन्च किया नया वर्जन, लाइनअप से हटाया डीजल इंजन, जानें क्या है कीमत | Audi Q7 facelift launched with only Petrol engine know more updates | Patrika News
कार

Audi ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी Q7 का लॉन्च किया नया वर्जन, लाइनअप से हटाया डीजल इंजन, जानें क्या है कीमत

पिछले साल अक्टूबर में ऑडी ने Q5 के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया था। वहीं Q5 और Q7 दोनों SUV’s को लगभग दो साल पहले भारतीय बाजार से BS6 उत्सर्जन मानदंड लागू के चलते बंद कर दिया गया था।

Feb 03, 2022 / 03:37 pm

Bhavana Chaudhary

audi_q7_facelift-amp.jpg

Audi Q7 facelift


जर्मन वाहन निर्माता कंपनी ऑडी ने आज भारत में Q7 फेसलिफ्ट एसयूवी को लॉन्च कर दिया है, बेहद ही आकर्षक स्टाइल और दमदार पॉवर से लैस इस कार की कीमत 80 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है, जो इंट्रोडक्टरी है। बता दें, Q7 SUV की बुकिंग पिछले महीने की शुरुआत में 5 लाख की राशि से शुरू हुई थी। वहीं आज 2022 Q7 SUV को दो ट्रिम्स प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी ट्रिम्स में पेश किया गया है, जिसमें ऑडी Q7 प्रीमियम प्लस की कीमत 79, 99, 000 रुपये और टेक्नोलॉजी ट्रिम की कीमत 88, 33, 000 रुपये तय की गई है।

 

Q7 SUV भारत में फिर से लॉन्च होने वाली Audi की Q सीरीज़ की दूसरी SUV है। पिछले साल अक्टूबर में ऑडी ने Q5 के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया था। वहीं Q5 और Q7 दोनों SUV’s को लगभग दो साल पहले भारतीय बाजार से BS6 उत्सर्जन मानदंड लागू के चलते बंद कर दिया गया था। भारत में लॉन्च किया गया यह फेसलिफ्ट मॉडल Q7 कार बाजार में बीएमडब्ल्यू एक्स5, मर्सिडीज-बेंज जीएलएस, वोल्वो एक्ससी90 और लैंड रोवर डिस्कवरी जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देगा।


इंजन पॉवर और स्पीड में क्या मिले बदलाव

Audi Q7 सीरीज एसयूवी को अब नए उत्सर्जन मानदंडो के अनुरूप उतारा गया है, जाहिर है, इसके इंजन मे बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। जिसके तहत ऑडी ने Q5 और Q7 दोनों से अब डीजल विकल्प हटा दिए हैं। 2022 Q7 SUV को अब मानक के रूप में क्वाट्रो ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ BS 6 3.0-लीटर V6 टर्बोचार्ज्ड TFSI पेट्रोल इंजन मिलता है।



ये भी पढ़ें : बिना पेट्रोल या बैटरी पावर के चलती है ये Bullet, साइकिल में देशी जुगाड़ देख हर कोई हैरान


 

यह इंजन दोनों ट्रिम्स पर उपलब्ध है, और 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। अपने नए इंजन के साथ Q7 फेसलिफ्ट SUV 340 hp की अधिकतम पॉवर और 500 Nm के पीक टॉर्क को जेनरेट करती है। स्पीड की बात करें तो Q7 के पहले के पेट्रोल मॉडल में 244 hp का आउटपुट और 370 Nm का टार्क मिलता है। वहीं नई Q7 SUV लगभग छह सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, और इसकी टॉप स्पीड 250kmph है।


डिजाइन में भी मिले बदलाव

इंजन के अलावा, 2022 Audi Q7 फेसलिफ्ट एसयूवी में कई कॉस्मेटिक बदलाव भी किए गए हैं। नई Q7 के बाहरी हिस्से में अब क्रोम फ्रेम के साथ एक नया डिज़ाइन किया गया ग्रिल मिलता है, जो सिग्नेचर डे-टाइम रनिंग लाइट्स के एक नए सेट और मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स, बड़े एयर इंटेक और क्रोम ट्रीटमेंट के साथ एक नए सिरे से डिज़ाइन की गई एलईडी टेल लाइट्स से लैस है। इसके अलावा इंटीरियर में 10.1-इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 8.6-इंच की टचस्क्रीन दिया गया है।


ये भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल वाहन देश के कुछ इलाकों में कर दिए जाएंगे बैन, सरकार लेने जा रही है फैसला

 

 

वहीं दूसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए Android द्वारा संचालित टैबलेट जैसी मनोरंजन स्क्रीन के साथ पेश की जाती है। यह स्क्रीन प्लेस्टोर के कई ऐप्स को सपोर्ट करती है, जिनमें जीमेल, क्रोम और यूट्यूब शामिल हैं। नई Q7 में 30 रंगों के साथ एंबियंट लाइटिंग, B&O प्रीमियम 3D साउंड सिस्टम, एयर आयोनाइजर और एरोमाटाइजेशन और इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

Hindi News/ Automobile / Car / Audi ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी Q7 का लॉन्च किया नया वर्जन, लाइनअप से हटाया डीजल इंजन, जानें क्या है कीमत

ट्रेंडिंग वीडियो