scriptदुर्घटना के समय Car का ये फीचर जान बचाने में करता है मदद, क्या आपकी कार में है ये फीचर? | airbags is more important for safety during accident in car | Patrika News
कार

दुर्घटना के समय Car का ये फीचर जान बचाने में करता है मदद, क्या आपकी कार में है ये फीचर?

कार का ये फीचर इंसान के लिए दुर्घटना के समय में बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है और इस फीचर के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

Jul 27, 2018 / 03:00 pm

Sajan Chauhan

car airbags

दुर्घटना के समय Car का ये फीचर जान बचाने में करता है मदद, क्या आपकी कार में है ये फीचर?

कार इंसान की सुविधा के लिए बनाई गई थी ताकि इंसान एक जगह से दूसरी जगह आराम से कम समय में पहुंच सके, लेकिन जब दुर्घटना हो जाती है तो यही कार इंसान के लिए जानलेवा साबित भी हो जाती है। अब कार में चलना तो छोड़ा नहीं जा सकता है तो जरूरी है कि किसी भी कार में ऐसी सुविधाएं मौजूद होनी जरूरी हैं जो दुर्घटना के समय में इंसान के लिए मददगार साबित हों।
आज हम आपको कार के उस फीचर के बारे में बता रहे हैं जो इंसान के लिए दुर्घटना के समय में बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है और इस फीचर के बारे में जानने के बाद आप अपनी कार में चेक कर लीजिए कि ये फीचर आपकी कार में मौजूद है या नहीं।
ये भी पढ़ें-1 बार चार्ज होकर 200 किमी से ज्यादा चलेगी ये Bike, कीमत इतनी सस्ती कि नहीं होगा यकीन

सरकार के खास निर्देशों के अनुसार, भारत में सभी ऑटोमोबाइल कंपनिया सेफ्टी फीचर्स जरूर शामिल करके दे रही हैं। इस सेफ्टी फीचर की वजह से ही इंसान की जान बच पाती है। ये है वो फीचर जो कार दुर्घटना के समय ड्राइवर और कार में बैठे अन्य पैसेंजर्स की जान बचाता है। कार में सेफ्टी के लिए सबसे खास फीचर एयरबैग्स होते हैं, क्योंकि यही दुर्घटना के समय पर इंसान की जान बचा सकते हैं। ये हैं एयरबैग्स से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां…
ये भी पढ़ें- महज 10 हजार रुपये में अपनी पुरानी कार के इंटीरियर को बनाएं BMW और AUDI जैसा लग्जरी

वैसे तो एयरबैग्स काफी मजबूत तरीके से बनाए जाते हैं ताकि सालों साल में इनमें कोई दिकक्त न आए, लेकिन ऑटोमोबाइल कंपनियां इनके लिए एक समय सीमा तय करती हैं कि इसके बाद इन्हें बदल दिया जाए या फिर इनकी दोबारा जांच की जाए। कार एयरबैग एक डाइग्नोस्टिक सिस्टम (SRS) के जरिए चलते हैं। इससे ये पता चल जाता है कि कार के एयरबैग ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। जब भी कार स्टार्ट की जाती है तो SRS सिस्टम की लाइट जलने लग जाती है और कुछ सेकंड बाद ही बंद हो जाती है। अगर ये लाइट कुछ देर बाद बंद न हो या फिर जलती रहे तो समझ जाइए कि एयरबैग्स में दिक्कत आ रही है।

Hindi News/ Automobile / Car / दुर्घटना के समय Car का ये फीचर जान बचाने में करता है मदद, क्या आपकी कार में है ये फीचर?

ट्रेंडिंग वीडियो