scriptमंदिर की चमत्कारी दीवार पर चिपक जाए सिक्का तो समझ लें चमकने वाली है आपकी किस्मत, तुरंत बनते हैं अटके काम | If coin stick to renuka mata temple miraculous wall understand your luck is going to shine pending work gets done immediately | Patrika News
बुरहानपुर

मंदिर की चमत्कारी दीवार पर चिपक जाए सिक्का तो समझ लें चमकने वाली है आपकी किस्मत, तुरंत बनते हैं अटके काम

Renuka Mata Temple : मान्यता है कि यहां सिक्का चिपकाने वाले हर भक्त की मनोकामना पूरी हो जाती है। खासतौर पर शारदीय और चैत्र नवरात्रि के दौरान यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। यहां भक्त आमतौर पर माता से शादी, संतान, और व्यापार से जुड़ी मन्नतें मांगने आते हैं।

बुरहानपुरOct 09, 2024 / 03:40 pm

Faiz

Renuka Mata Temple
Renuka Mata Temple : मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले का रेणुका माता का मंदिर अपने आप में देश का एक विशेष धार्मिक स्थल है। 400 साल पुराने इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि, मंदिर की दीवार पर सिक्का चिपकाने से भक्त की हर मन्नत पूरी होती है। खासतौर पर अच्छे वर या वधु के लिए यहां कई युवा मंदिर की दावार पर सिक्का चिपकाने आते हैं।
मान्यता है कि यहां सिक्का चिपकाने वाले हर भक्त की मनोकामना पूरी हो जाती है। खासतौर पर शारदीय और चैत्र नवरात्रि के दौरान यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। यहां भक्त आमतौर पर माता से शादी, संतान, और व्यापार से जुड़ी मन्नतें मांगने आते हैं।
यह भी पढ़ें- PM Awas के नाम पर पति-पत्नी ने कई लोगों से कर डाली ऐसी ठगी, सुनकर दिमाग चकरा जाएगा

1 से 10 रुपए तक के सिक्के चिपकाते हैं भक्त

Renuka Mata Temple
रेणुका माता के इस मंदिर की एक खास परंपरा है कि भक्त मंदिर के पीछे की दीवार पर सिक्का चिपकाते हैं। अगर सिक्का दीवार पर चिपक जाता है तो उसे माता की ओर से मन्नत पूरी होने का संकेत माना जाता है। भक्त यहां पर 1 से लेकर 10 रुपए तक के सिक्के चिपकाते हैं। सिक्का चिपकते ही मन्नत मांगनी होती है।

400 साल पुराना है मंदिर का इतिहास

मंदिर के पुजारी जयेश शुक्ला का कहना है कि उनकी सातवीं पीढ़ी इस मंदिर की सेवा कर रही है। मंदिर का इतिहास 400 साल पुराना है। मंदिर न सिर्फ स्थानीय लोगों के लिए, बल्कि दूर-दराज से आए भक्तों के लिए भी आस्था का प्रमुख केंद्र है।
यह भी पढ़ें- बस और ट्रैक्टर के बीच जोरदार भिड़ंत, हवा में उछलकर नाले में जा गिरा वाहन, कई घायल, ड्राइवर भी लापता

Renuka Mata Temple

ये मनोकामनाएं लेकर आते हैं भक्त

मंदिर आने वाले भक्तों का कहना है कि माता का दरबार मन्नतें पूरी करने के लिए देशभर में प्रसिद्ध है। भक्त यहां आकर सिक्का चिपकाने के साथ ही देवी मां के समक्ष अपने जीवन की समस्याओं के समाधान के लिए भी प्रार्थना करते हैं। विशेष रूप से, शादी, संतान प्राप्ति, और व्यापार में सफलता के लिए यहां मन्नतें मांगी जाती हैं। जब भक्तों की मन्नतें पूरी हो जाती हैं तो वो माता के दर्शन करने दोबारा मंदिर आते हैं।

सिक्कों का इस्तेमाल

इस मंदिर की एक और खासियत ये है कि जब भक्तों द्वारा चिपकाए गए सिक्के दीवार से गिर जाते हैं तो उन्हें मंदिर की दान पेटी में डाल दिया जाता है। इन सिक्कों का उपयोग मंदिर के विकास कार्यों में किया जाता है। इससे न सिर्फ धार्मिक सेवा होती है, बल्कि मंदिर के रखरखाव और विस्तार में भी योगदान मिलता है।

Hindi News / Burhanpur / मंदिर की चमत्कारी दीवार पर चिपक जाए सिक्का तो समझ लें चमकने वाली है आपकी किस्मत, तुरंत बनते हैं अटके काम

ट्रेंडिंग वीडियो