scriptग्रामीणों ने बूंदी जिला कलक्ट्रेट में किया विरोध प्रदर्शन | Bundi News, Bundi Rajasthan News,the villagers,Bundi District Collecto | Patrika News
बूंदी

ग्रामीणों ने बूंदी जिला कलक्ट्रेट में किया विरोध प्रदर्शन

रामगढ़ टाइगर रिजर्व बनने के बाद प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों ने गुरुवार को बूंदी पहुंचकर कलक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा।

बूंदीJul 02, 2021 / 09:38 pm

पंकज जोशी

ग्रामीणों ने बूंदी जिला कलक्ट्रेट में किया विरोध प्रदर्शन

ग्रामीणों ने बूंदी जिला कलक्ट्रेट में किया विरोध प्रदर्शन

ग्रामीणों ने बूंदी जिला कलक्ट्रेट में किया विरोध प्रदर्शन
रामगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में मांगे अधिकार, मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन
बूंदी. रामगढ़ टाइगर रिजर्व बनने के बाद प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों ने गुरुवार को बूंदी पहुंचकर कलक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा।
ग्रामीण नैनवां पंचायत समिति सदस्य शैतान सिंह मीना की अगुवाई में ग्रामीण जुलूस के रूप में पहुंचे। ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि रामगढ़ टाइगर रिजर्व की सीमा में आए गांवों के काश्तकारों के अधिकारों से रोक हटे। उन्होंने केसीसी व सहकारी ऋण, ग्रीन हाउस योजना का लाभ दिलाए। साथ ही पुश्तैनी जमीन पर मोबाइल टावर लगाने, कृषि भूमि पर बनाए गए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान का पट्टा, स्वयं की जमीन पर रोजगार स्थापित करने देने, गैर कृषि कार्य के लिए भूमि रूपान्तरण, क्रय-विक्रय पंजीयन व नामान्तरण खोलने आदि मांग रखी। किसानों ने बताया कि इन सभी पर रोक होने से उन्हें मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल रही। ग्रामीणों ने बताया कि अब क्षेत्र को टाइगर रिजर्व बनाए जाने से क्षेत्र में समस्याएं और बढ़ जाएंगी। ग्रामीणों ने पत्र में स्पष्ट किया कि वह टाइगर रिजर्व क्षेत्र के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन राज्य सरकार मूलभूत सुविधाओं पर लगी रोक को हटाएं।
सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाए। ग्रामीणों ने स्टेट हाई-वे 34 जैतपुर-खटकड़ मार्ग को दुरुस्त करने की भी मांग रखी। उन्होंने बताया कि इस सडक़ की मंजूरी के बाद भी निर्माण नहीं हो रहा। उन्होंने टाइगर रिजर्व के लिए होने वाले कार्यों में क्षेत्र के युवाओं को पहली प्राथमिकता देने की भी मांग रखी। ग्रामीणों ने चेताया कि सरकार ने उनकी मांगों पर पन्द्रह दिवस में कोई गौर नहीं किया तो वह आंदोलन को मजबूर होंगे।

Hindi News / Bundi / ग्रामीणों ने बूंदी जिला कलक्ट्रेट में किया विरोध प्रदर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो