scriptउपकरणों व लैब टेक्नीशियन के अभाव में धूल खा रहा लाखों का भवन | Patrika News
बूंदी

उपकरणों व लैब टेक्नीशियन के अभाव में धूल खा रहा लाखों का भवन

कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में स्थित ब्लॉक स्तरीय लैब भवन काफी समय से बनकर तैयार है, लेकिन उपकरणों व लैब टेक्नीशियन के अभाव में भवन धूल फांक रहे हैं।

बूंदीOct 23, 2024 / 12:22 pm

Narendra Agarwal

उपकरणों व लैब टेक्नीशियन के अभाव में धूल खा रहा लाखों का भवन

हिण्डोली.ब्लॉक स्तरीय लैब भवन।

हिण्डोली.कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में स्थित ब्लॉक स्तरीय लैब भवन काफी समय से बनकर तैयार है, लेकिन उपकरणों व लैब टेक्नीशियन के अभाव में भवन धूल फांक रहे हैं।
जानकारी अनुसार चिकित्सालय परिसर में राज्य सरकार द्वारा ब्लॉक स्तरीय लेब बनाने के लिए लाखों रुपए की लागत से भवन बनकर तैयार है,लेकिन यहां पर चिकित्सा विभाग द्वारा लैब में उपकरण नहीं आए हैं। वहीं यहां पर एक दर्जन लैब टेक्नीशियन, वार्ड ब्वॉय चिकित्सक सहित कई पद सृजित होने हैं। सूत्रों के अनुसार यहां पर ब्लॉक स्तरीय लैब बनने के बाद यहां आने वाले रोगियों को सीधा लाभ मिलेगा, लेकिन विभाग के अधिकारी इसमें रूचि नहीं दिखा रहे हैं।
यह मिलेगी रोगियों को सुविधाएं
ब्लॉक स्तरीय लैब में उपकरण आने व लैब टेक्नीशियन लगाने के बाद यहां के रोगियों को बूंदी नहीं जाना पड़ेगा। यहां पर बायोकेमेस्ट्री, माइक्रो स्कोप, पेथोलोजी के रोगियों की जांच होगी।
फिजिशियन मिले तो होगी जांच
चिकित्सालय में फिजिशियन का पद भरने के बाद यहां के रोगियों को जांच में सुविधा होगी, लेकिन यहां पर बरसों से पद रिक्त होने से रोगी परेशान हो रहे हैं।
लगा हुआ है ताला
भवन निर्माण हुए काफी समय हो गया है, लेकिन अभी तक भी भवन के ताला लगा हुआ है। यहां पर चार एसी भी लगे हुए।लैब में अलग अलग कक्ष बने हुए हैं।
मैंने भवन को चिकित्सा विभाग को हैण्डओवर कर दिया है, विभाग के अधिकारी से लिखित में ले रखा है।भवन बंद रहे या खुला रहे।हमें कोई मतलब नहीं है।
वीरेंद्र , सहायक अभियंता, एनआरएचएम,

लैब भवन बनकर तैयार है, लेकिन विभाग ने उन्हें हैण्ड ओवर नहीं किया है।लैब को संचालित करने के लिए यहां पर उपकरणों की आवश्यकता है ।साथ में एक दर्जन लैब टेक्नीशियन व अन्य कार्मिक लगाया जाना चाहिए। यहां पर लैब शुरू होने के बाद रोगियों को काफी लाभ मिलेगा।
डॉ. राकेश मंडोवरा, ब्लॉक सीएमएचओ हिण्डोली.

Hindi News / Bundi / उपकरणों व लैब टेक्नीशियन के अभाव में धूल खा रहा लाखों का भवन

ट्रेंडिंग वीडियो