scriptराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से इंदिरा गांधी- नरगिस दत्त के हटाए गए नाम, दादा साहेब फाल्के में भी हुए बदलाव | Indira Gandhi and Nargis Dutt name removed from National Film Award Dadasaheb Phalke also changed | Patrika News
बॉलीवुड

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से इंदिरा गांधी- नरगिस दत्त के हटाए गए नाम, दादा साहेब फाल्के में भी हुए बदलाव

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से इंदिरा गांधी- नरगिस दत्त के नाम हटा दिए गए हैं। अब इन पुरस्कारों को दूसरे नामों से दिया जाएगा। ये फैसला सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक कमेटी ने लिया है।

Feb 13, 2024 / 09:51 pm

Suvesh Shukla

Indira Gandhi and Nargis Dutt name removed from National Film Award Dadasaheb Phalke also changed
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का फिल्मी हस्तियों के नाम बांटने का चलन काफी पुराना है। फिल्मी हस्तियों की इस लिस्ट में सुपरस्टार संजय दत्त की मां और दिवंगत एक्ट्रेस नरगिस दत्त का नाम भी शामिल है। अभिनेत्री नरगिस के नाम से नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स कैटेगरी में एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया जाता है।

लेकिन अब इसमें बड़ा बदलाव किया गया है। अब नरगिस के नाम से दिए जाने वाले इस पुरस्कार का नाम बदल दिया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक कमेटी की ओर से ये फैसला लिया गया है।
70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2022 के नियम के तहत कई कटेगरी में दिए जाने वाले अवॉर्ड्स में कई बदलाव किए गए हैं। अब नरगिस दत्त पुरस्कार की बजाय इस सम्मान को ‘सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म अवॉर्ड्स’ से जाना जाएगा। राष्ट्रीय और समाजिक मूल्यों का बढ़ावा देने के मद्देनजर ऐसा फैसला लिया गया है।

वहीं दूसरी ओर देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम से दिया जाने वाला नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स अब ‘बेस्ट फिल्म ऑफ डायरेक्टर’ के नाम से जाना जाएगा। पहले इस अवॉर्ड्स में मिलने वाली रकम डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के बीच बंट जाती थी, लेकिन अब इसे सिर्फ डायरेक्टर के लिए रखा जाएगा।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंदिरा गांधी और नरगिस दत्त राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अलावा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड्स में भी बदलाव किया गया है। दावा किया जा रहा है कि इस पुरस्कार को जीतने पर मिलने वाली धनराशि में अब बढ़ा दिया गया है।

Hindi News / Entertainment / Bollywood / राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से इंदिरा गांधी- नरगिस दत्त के हटाए गए नाम, दादा साहेब फाल्के में भी हुए बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो