scriptCG Health News: शहर में युवाओं के बीच तेजी से बढ़ रहा वीगन डाइट का चलन | Vegan diet and eco friendly beauty products | Patrika News
बिलासपुर

CG Health News: शहर में युवाओं के बीच तेजी से बढ़ रहा वीगन डाइट का चलन

CG Health News: डाइटिशियन कविता पुजारा बताती हैं कि हर माह दर्जन भर से अधिक युवा वीगन डाइट अपना रहे हैं।

बिलासपुरNov 01, 2023 / 02:01 pm

योगेश मिश्रा

CG Health News: शहर में युवाओं के बीच तेजी से बढ़ रहा वीगन डाइट का चलन

CG Health News: शहर में युवाओं के बीच तेजी से बढ़ रहा वीगन डाइट का चलन

CG Health News: डाइटिशियन कविता पुजारा बताती हैं कि हर माह दर्जन भर से अधिक युवा वीगन डाइट अपना रहे हैं। तकरीबन हर दूसरे दिन युवा वीगन खाने के डाइट चार्ट और वीगन डाइट के फायदे के बारे में पूछने पहुंच रहे हैं। वह बताती हैं कि कोरोना महामारी के बाद से युवा अपने हेल्थ को लेकर काफी सजग हुए हैं।
यह भी पढ़ें: CG News: इस स्कूल का नाम 50 साल पहले ही रखा ‘छत्तीसगढ़’

ये है वीगन डाइट

वीगन डाइट वेजेटेरियन डाइट से कुछ मामलो में अलग है, वहीं कुछ मामलों में समानता भी रखते है। वीगानिज़म एक ऐसी शाकाहारी डाइट है जिसमें लोग पशु या उनके उत्पाद को नहीं खाते हैं। यह लोग दूध, अंडे, मांस, पनीर या मक्खन जैसी किसी भी डेरी उत्पाद को अपने खाने में शामिल नहीं करते। इस डाइट में सिर्फ सब्ज़ियां, अनाज और फल ही शामिल हैं।
यह भी पढ़ें: वाहन चेकिंग में साढ़े 22 लाख की 9 हजार साड़ी और 1080 चादर की जब्त, चुनाव में बांटने की आशंका

युवा अपने लाइफ स्टाइल से अनहेल्दी और अधिक कोलस्ट्राल वाले भोजन को अपने दिनचर्या से कट करना चाहते हैं। वहीं कुछ युवा ऐसे होते हैं जिन्हें अपना वेट लॉस करना होता है तो कुछ को स्किन से जुड़े इशूज रहते हैं जिसके चलते वो नॉन-वेजीटेरियन डाइट की जगह वीगन डाइट का रुख कर रहे हैं। लेकिन कुछ मामलो ऐसे देखे गए हैं जिनमें वीगन डाइट के चलते एनीमिया, विटामिन बी 12 की कमी और ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी जैसी शिकायत देखने को मिलती है। जिसकी मुख्य वजह है कि प्लांट-बेस्ड डाइट तभी आपके लिए हेल्दी हो सकता है जब आप सुनियोजित तरीके से इसका सेवन करते हैं। यानी जब इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं, तभी आपको इसके लाभ मिलते हैं। इसलिए वीगन डाइट फॉलो करने से पहले आपको न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन से सलाह लेना बेहद जरूरी है। क्यूंकि न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन के द्वारा आपके बॉडी की नीड के हिसाब से स्पेशलाइज्ड डाइट चार्ट तैयार किया जाता है।
दूध, अंडे, मांस, पनीर या मक्खन भी नहीं शामिल

सिर्फ सब्जियां, अनाज और फल ही शामिल

Hindi News/ Bilaspur / CG Health News: शहर में युवाओं के बीच तेजी से बढ़ रहा वीगन डाइट का चलन

ट्रेंडिंग वीडियो