scriptअब गुलाबी रंग में नजर आएगा ट्रेनों में महिला कोच, जानिये क्या है कारण ! | Train coach to be pink coloured | Patrika News
बिलासपुर

अब गुलाबी रंग में नजर आएगा ट्रेनों में महिला कोच, जानिये क्या है कारण !

रेलवे: महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर उठाया गया यह कदम

बिलासपुरJul 30, 2018 / 07:04 pm

Amil Shrivas

pink coach

अब गुलाबी रंग में नजर आएगा ट्रेनों में महिला कोच, जानिये क्या है कारण !

बिलासपुर. महिलाओं कोच की पहचान आसानी से हो सके इसके लिए रेलवे ने महिला कोच में खिडक़ी वाले हिस्से को गुलाबी रंग कलर कर दिया है। एसईसीआर में इसकी शुरुआत अमरकंटक एक्सप्रेस से की गई है। अफसरों का कहना है कि महिलाओं की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर एसईसीआर ने यह कदम उठाया है, जिससे उनके कोच में पुरुष यात्री प्रवेश न करें। रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को निर्देशित किया था कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिलाओं की आरक्षित बोगी को अलग कलर किया जाए।निर्देश मिलने के बाद एसईसीआर ने अपने जोन के अंतरर्गत आने वाली ट्रेनों की महिला बोगी को अलग स्वरूप प्रदान करने के लिए पिंक कलर की पट्टी का इस्तेमाल किया है, जिससे दूर से ही पता चल सके कि यह बोगी महिलाओं को लिए आरक्षित है। अधिकारियों का कहना है कि आरक्षित महिला कोच में पुरूष यात्रियों के बैठने से महिलाओं को परेशानी होती है।
कार्रवाई के दौरान पुरुष यात्री ये कहते कि गलती से महिला कोच में बैठ गए। इन सब बातों को ध्यान में रख कर रेलवे ने महिला कोच को अलग स्वरूप देने का निर्णय
लिया है।
अब तक 18 महिला कोच में पिंक कलर
एसईसीआर जोन ने अमरकंटक एक्सप्रेस, शिवनाथ एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, बिलासपुर-भोपाल पेसेंजर व एक्सप्रेस, बिलासपुर-चिरमिरी एक्सप्रेस सहित 18 ट्रेनों में महिला कोच को पिंक कलर किया है।

कोच की होगी पहचान
एसईसीआर ने अपनी ट्रेनों में आरक्षित महिला कोच को बीच में पिंक कलर किया है, जिससे ट्रेन में महिला कोच की अलग से पहचान हो सके। अमरकंटक से इसकी शुरुआत की गई है।
संतोष कुमार, सीनियर पीआरओ एसईसीआर

Hindi News/ Bilaspur / अब गुलाबी रंग में नजर आएगा ट्रेनों में महिला कोच, जानिये क्या है कारण !

ट्रेंडिंग वीडियो