scriptCG Education: शिक्षक हैं नहीं, बच्चे छोड़ रहे स्कूल, जिला पंचायत की मीटिंग में मचा बवाल | CG Education: Teachers' crisis in schools | Patrika News
बिलासपुर

CG Education: शिक्षक हैं नहीं, बच्चे छोड़ रहे स्कूल, जिला पंचायत की मीटिंग में मचा बवाल

CG Education: बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान ने की। सीईओ आरपी चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बिलासपुरJun 21, 2024 / 01:41 pm

Shrishti Singh

CG Education

CG Education: जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक में गुरुवार को शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली की बदहाली पर हंगामा और विरोध हुआ। सदस्यों ने कहा कि टीचर की कमी से बच्चे स्कूल छोड़ रहे। स्वच्छ भारत मिशन के कर्मचारी सफाई के लिए पैसे मांगते हैं।

प्रभारी पूनम तिवारी को एक सप्ताह में नहीं हटाने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई। पीडब्ल्यूूडी के ईई अरविंद चौरसिया को नोटिस जारी किया गया है। गौरतलब है कि पत्रिका ने एक दिन पहले शिक्षकों की कमी को लेकर प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था। बैठक में सदस्यों ने बताया कि 88 स्कूलों में एकल शिक्षक है तो आठ स्कूलों में शिक्षक ही नहीं है जबकि 99 स्कूलों में अतिरिक्त शिक्षक की नियुक्ति है।

यह भी पढ़ें

CG Education: कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन 18 जून से 31 जुलाई तक

यह असामान्य व्यवस्था है और इसे सामान्य करना चाहिए। जहां शिक्षक नहीं है वहां तत्काल व्यवस्था होनी चाहिए। यह बात भी सामने आई कि मस्तूरी के बांका स्कूल में बच्चे टीसी लेकर दूसरे स्कूलों में जा रहे हैं क्योंकि यहां शिक्षक की नहीं है। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान ने की। सीईओ आरपी चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

CG Education: आयुष्मान से इलाज में कमीशन व झोलाछाप डॉॅक्टरों का विरोध

स्वास्थ्य के मुद्दे पर सदस्यों ने सीएमएचओ का घेराव किया और झोला छाप डाक्टरों पर कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। जीपीएम के सदस्य शुभम पेद्रो ने आरोप लगाया कि आयुष्मान योजना के तहत 20 प्रतिशत कमीशन लेकर अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। सीएमएचओ ने लिखित शिकायत होने पर नर्सिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।

जिला पंचायत सदस्य धीरेंद्र कौशिक ने सीपत में पूर्णकालिक डॉक्टर नहीं होने का का मुद्दा उठाया और पोस्टमार्टम से लेकर दूसरे इलाजों के लिए मस्तूरी से डॉक्टर आने का इंतजार करने की मजबूरी बताई। जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा ने स्वच्छ भारत मिशन की प्रभारी पूनम तिवारी को एक सप्ताह में नहीं हटाने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

यह भी पढ़ें

CG Education: यूनिवर्सिटी-कॉलेजों को अब NAAC नहीं देगा ग्रेडिंग, लागु होगी ये नई नीति

इन मुद्दों पर भी चर्चा

बैठक में 15 वें वित्त योजना के अंतर्गत वर्ष 2024-25 के कार्यों का अनुमोदन, जिला पंचायत विकास निधि 2024-25 के कार्यो का अनुमोदन, बजट वर्ष 2024-25 का अनुमोदन एवं अन्य विषयों पर चर्चा हुई। इसके साथ ही सामान्य प्रशासन समिति की शाम को आयोजित बैठक में आदिवासी विकास विभाग के अंतर्गत चल रहे कार्यो की समीक्षा, लम्बे समय से अनुपस्थित (पंचायत) संवर्ग के शिक्षकों की सेवा समाप्ति तथा समाज कल्याण एवं पुनर्वास विभाग के काम-काज की समीक्षा हुई। मस्तूरी के विधायक प्रतिनिधि संतोष दुबे ने खूटाघाट से अमृत मिशन योजना के तहत शहर में पानी सप्लाई के बारे में सवाल पूछा और कहा कि अभी तक इसे अहिरन नदी से क्यों नहीं जोड़ा गया है।

Hindi News/ Bilaspur / CG Education: शिक्षक हैं नहीं, बच्चे छोड़ रहे स्कूल, जिला पंचायत की मीटिंग में मचा बवाल

ट्रेंडिंग वीडियो