scriptAyushman Card: जल्दी कीजिए बस आखिरी मौका है, इस तारीख तक बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड, 5 लाख तक का होगा फ्री इलाज | Ayushman Card: Maha Abhiyan to make Ayushman Card till 31st | Patrika News
बिलासपुर

Ayushman Card: जल्दी कीजिए बस आखिरी मौका है, इस तारीख तक बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड, 5 लाख तक का होगा फ्री इलाज

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड पंजीयन के लिए विशेष रूप से ई-केवाईसी प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। इसके तहत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से नागरिकों का पंजीयन किया जाएगा।

बिलासपुरOct 05, 2024 / 02:26 pm

Khyati Parihar

Ayushman Card
Ayushman Card: छत्तीसगढ़ शासन एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग द्वारा शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा छूटे हुए सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया जाना है। जिले में 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक नियमित अभियान चलाकर एवं सप्ताह के दो दिन महाअभियान चलाकर सभी गांवों में आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया जाना है।
कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान कार्ड के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। शहरी क्षेत्रों में आयुक्त नगर निगम को एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि शासन की आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ सभी आमजनों को प्राप्त हो सकें।
बिल्हा ब्लॉक के लिए एसडीएम बजरंग वर्मा, तखतपुर ब्लॉक के लिए डॉ. ज्योति पटेल, कोटा ब्लॉक के लिए एसडीएम युगल किशोर उर्वशा एवं मस्तूरी ब्लॉक के लिए एसडीएम अमित सिन्हा को नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। आयुष्मान कार्ड हेतु मोबाईल एप के माध्यम से ई-केवाईसी आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) पंजीयन का प्रशिक्षण सचिव, रोजगार सहायक, शिक्षक, स्वास्थ्य विभाग के आर.ए.ओ. मैदानी कर्मचारियों को दिया गया है।
यह भी पढ़ें

Ayushman Card Holders: बड़ी खुशखबरी! अब आयुष्‍मान से इलाज की लिमिट होगी दोगुनी, मिडिल क्लास को भी मिलेगा ये फायदा

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार

कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिया है कि अभियान का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि आमजन इस योजना का पूरा लाभ उठा सकें। इसके लिए गांवों और शहरों में विभिन्न माध्यमों से जानकारी दी जाएगी, जिससे कोई भी व्यक्ति इस महत्वपूर्ण योजना से वंचित न रहे।

Ayushman Card: ई-केवाईसी के माध्यम से होगा पंजीयन

आयुष्मान कार्ड पंजीयन के लिए विशेष रूप से ई-केवाईसी प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। इसके तहत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से नागरिकों का पंजीयन किया जाएगा। इसके लिए सचिव, रोजगार सहायक, शिक्षक, स्वास्थ्य विभाग के आर.ए.ओ. और मैदानी कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है, ताकि पंजीयन प्रक्रिया को सुगम और सरल बनाया जा सके।

Hindi News / Bilaspur / Ayushman Card: जल्दी कीजिए बस आखिरी मौका है, इस तारीख तक बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड, 5 लाख तक का होगा फ्री इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो