script29 साल पहले लॉन्च हुई थी Hero Splendor; आज भी है देश में जलवा कायम, जानिए क्या है स्पेशल | Hero Splendor launched 29 years ago and still popular in India | Patrika News
बाइक

29 साल पहले लॉन्च हुई थी Hero Splendor; आज भी है देश में जलवा कायम, जानिए क्या है स्पेशल

Hero Splendor’s Continued Popularity From Past 29 Years: हीरो स्प्लेंडर कंपनी की ही नहीं, देश की भी सबसे पॉपुलर मोटरसाइकिल है। और यह ट्रेंड नया नहीं है, बल्कि लंबे समय से चला आ रहा है। लंबे समय से यह मोटरसाइकिल देश में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मोटरसाइकिल होने के साथ ही सबसे ज़्यादा पॉपुलर भी है।

Feb 20, 2023 / 12:33 pm

Tanay Mishra

hero_splendor_ride.jpg

Hero Splendor

भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है। हर दिन देश में बड़ी संख्या में व्हीकल्स की बिक्री होती हैं। बात अगर देश में सबसे ज़्यादा बिकने वाल व्हीकल्स की करें, तो मोटरसाइकिल्स देश के एक बड़े वर्ग की पहली पसंद है। देश की आबादी का एक बड़ा वर्ग मोटरसाइकिल्स को डेली कम्यूट के लिए बेस्ट मानता है। साथ ही ये बजट में फिट भी होती हैं। बात अगर देश की सबसे पॉपुलर मोटरसाइकिल की करें, तो यह टाइटल मेड इन इंडिया मोटरसाइकिल हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor) के पास है। लंबे समय से हीरो स्प्लेंडर देश में सबसे ज़्यादा पॉपुलर मोटरसाइकिल बनी हुई है और देश की बेस्ट सेलिंग मोटरसाइकिल भी।

29 साल पहले हुई थी लॉन्च, आज भी है देश में जलवा कायम

हीरो स्प्लेंडर भारत में 1994 में लॉन्च हुई थी। उस समय हीरो और होंडा की पार्टनरशिप के तहत इस मोटरसाइकिल को पेश किया गया था और इसे हीरो होंडा स्प्लेंडर के नाम से जाना जाता था। हीरो और होंडा के अलग होने के बाद से स्प्लेंडर को हीरो मोटोकॉर्प द्वारा बनाया और बेचा जाता है। दोनों कंपनियों के अलग होने के बावजूद स्प्लेंडर की पॉपुलैरिटी पर कोई फर्क नहीं पड़ा और देश में इसका जलवा बना रहा, जो आज भी कायम है। 29 साल से इस मोटरसाइकिल को देश में काफी पसंद किया जाता रहा है। एक से ज़्यादा जनरेशन्स इस मोटरसाइकिल की फैन रही हैं और इतने समय बाद भी हीरो स्प्लेंडर देश की बेस्ट सेलिंग मोटरसाइकिल है।

hero_splendor.jpg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki Jimny की देश में ज़बरदस्त डिमांड, सिर्फ 5 हफ्तों में बुकिंग ने पार किया यह आंकड़ा….

क्या है स्पेशल?


हीरो स्प्लेंडर के देश में लॉन्च होने से पहले देश में कम्प्यूटर मोटरसाइकिल का कोई ऑप्शन नहीं मिलता था। पर इसके लॉन्च होने के बाद यह बदल गया और लोगों को एक बेहतर ऑप्शन मिल गया। इसमें दूसरे फीचर्स भी बेहतरीन मिलते हैं। यह मोटरसाइकिल अपनी मज़बूती के लिए भी लोगों को भी पसंद आती है। इतना ही नहीं, इसकी मेंटेनेंस का खर्चा भी ज़्यादा नहीं होता। इसके साथ ही इसके माइलेज भी शानदार है। लॉन्च के बाद से अब तक पिछले 29 सालों में कंपनी इस मोटरसाइकिल के कई नए वर्ज़न्स/वैरिएंट्स पेश कर चुकी है और आज भी इस मोटरसाइकिल का देश में जलवा बना हुआ है। देश में इस मोटरसाइकिल को सबसे ज़्यादा खरीदा जाता है।

मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स

हीरो स्प्लेंडर के लेटेस्ट वैरिएंट्स में कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। इनमें इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिजिटल स्पीडोमीटर, ट्रिपमीटर और ओडोमीटर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, कॉल/एसएमएस अलर्ट, रियल टाइम माइलेज इंडिकेटर, इंजन किल स्विच और दूसरे कई बेहतरीन फीचर्स शामिल हैं।

hero_honda_splendor.jpg


यह भी पढ़ें

MBA Chai Wala ने खुद को गिफ्ट की 90 लाख की Mercedes SUV, जानिए क्या है इस लग्ज़री कार की खासियत

इंजन और गियरबॉक्स

हीरो स्प्लेंडर प्लस (Hero Splendor Plus) में 97.2 सीसी इंजन और हीरो सुपर स्प्लेंडर (Hero Super Splendor) में 124.7 सीसी इंजन मिलता है। इसके साथ ही इन दोनों मॉडल्स में 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है।

शुरुआती कीमत :-

हीरो स्प्लेंडर प्लस
: 72,076 रुपये।
हीरो सुपर स्प्लेंडर: 77,918 रुपये।

यह भी पढ़ें

पठान की कामयाबी के बाद John Abraham ने खुद को गिफ्ट की नई Suzuki Hayabusa, जानिए क्या है इस बाइक में स्पेशल

Hindi News/ Automobile / Bike / 29 साल पहले लॉन्च हुई थी Hero Splendor; आज भी है देश में जलवा कायम, जानिए क्या है स्पेशल

ट्रेंडिंग वीडियो