scriptIMD ALERT: जनवरी में शुरू होगा बारिश का दौर, नए साल में मौसम विभाग का Orange अलर्ट बढ़ा सकता है छुट्टियां | Weather Update: Heavy Rain alert with thunderstorm in many district of mp weather forecast | Patrika News
भोपाल

IMD ALERT: जनवरी में शुरू होगा बारिश का दौर, नए साल में मौसम विभाग का Orange अलर्ट बढ़ा सकता है छुट्टियां

नए साल की शुरूआत में एक बार फिर मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि नए वेदर सिस्टम के सक्रिय होगा…

भोपालDec 27, 2023 / 01:28 pm

Sanjana Kumar

mp_weather_update_heavy_rain_alert_in_many_districts.jpg

नए साल की शुरूआत में एक बार फिर मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि नए वेदर सिस्टम के सक्रिय होने से वातावरण में नमी बढ़ेगी और जनवरी के पहले सप्ताह बादल छाने के साथ बूंदाबांदी की भी संभावना बनेगी। फिलहाल 28-29 दिसंबर तक मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान है।

 

जनवरी से तापमान में गिरावट के साथ कड़ाके की ठंड़ का असर देखने को मिलेगा। इस दौरान 30-31 दिसंबर से 2 जनवरी तक जिले व आसपास के जिलों के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 25.2 और न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हवाओं की रफ्तार 5 से 7 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की गई। वहीं सुबह की आद्रता 100 फीसदी व शाम की 67 फीसदी दर्ज हुई।

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार छतरपुर के साथ ही टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना जिले में कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां कोहरे की वजह से विजिबिलिटी में काफी प्रभाव पड़ा, ऐसे में इन जगहों पर विजिबिलिटी 50 मीटर के आसपास रही। फिलहाल 3-4 दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा, इस दौरान रात के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। दिसंबर अंत में नया सिस्टम सक्रिय हो सकता है, बारिश के आसार हैं।

 

कई जिलों में ठंड गायब

मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में कोहरे ने जहां कोहराम मचाया हुआ है। वहीं, कई स्थानों से तेज ठंड एकदम से गायब हो गई है। प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में एकदम से वृद्धि दर्ज हुई है। राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान चढ़कर 13.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, अधिकतम तापमान भी 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मंगलवार को राजधानी भोपाल में ठंड एकदम से गायब हो गई। हालांकि सुबह-सुबह ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों सहित कई स्थानों में घना कोहरा देखा गया है।

प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान

प्रमुख स्थानों की न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो

– पचमढ़ी में 7.8

– राजगढ़ में 8.4

– दतिया में 8.2

– ग्वालियर में 7.8

– भोपाल में 13.4

– ग्वालियर में 7.5

– जबलपुर में 9.8

– इंदौर में 15.6 डिग्री सेल्सियस

अधिकतम तापमान की बात की जाए तो

– जबलपुर में 26.01

– भोपाल में 29.7

– ग्वालियर में 24.6

– इंदौर में 29.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

वहीं कई जिलों में कड़ाके की सर्दी

कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। सुबह जब लोग सोकर उठे तो ज्यादातर जिलों में कोहरे की चादर छाई रही। दतिया और सतना जैसे शहरों में दृश्यता 50 मीटर से कम दर्ज हुई। खजुराहो, ग्वालियर, टीकमगढ़, रीवा में 50 से 100 मीटर और गुना व दमोह में 100 से 200 मीटर की दृश्यता दर्ज हुई। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के साथ-साथ उज्जैन में भी कोहरे का असर दिखा और धुंध छाई रही।

29-30 दिसंबर को नया वेदर सिस्टम हो रहा एक्टिव

मौसम विभाग के अनुसार 29-30 दिसंबर को प्रदेश में एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है, जिसके चलते कई जिलों में बादल छाने और बूंदाबांदी के आसार हैं। 31 दिसंबर और 1-2 जनवरी को कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इस वेस्टर्न डिस्टर्ब के असर के चलते छतरपुर के मौसम में तेजी से बदलाव आएगा और दिन और रात के दोनों तापमानों में गिरावट दर्ज की जाएगी।

इसके बाद जनवरी में तेज ठंड़ पडऩे का अनुमान है। 30-31 दिसंबर से रुक-रुककर बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है, जो दो जनवरी तक जारी रहने का अनुमान है। विशेषकर एक-दो जनवरी को जिले में कहीं कहीं अच्छी वर्षा हो सकती है। इस दौरान बादल छाने के साथ सुबह के समय घना कोहरा दिखाई देने के संकेत भी हैं।

 

रुख बदलेगा, कड़ाके की ठंड का दौर

मौसम विभाग के अनुसार जिले में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन हवाओं का रुख बार-बार बदलने की वजह से रात के समय से ही मध्यम कोहरा छा रहा है। लेकिन अब जैसे ही इस वेदर सिस्टम में बदलाव आएगा और उत्तरी हवाएं रफ्तार पकड़ने के साथ ही प्रदेश में एक बार फिर से कड़ाके की ठंड का दौर शरू होने की संभावना जताई जा रही है।

बढ़ सकती है छुट्टियां

मौसम का मिजाज देखते हुए मध्य प्रदेश में स्कूलों की छुट्टियां 2 जनवरी से बढ़ाकर 10 जनवरी कर दी गई हैं। हालांकि कई जिलों में 7 जनवरी तक भी स्कूल रिओपन होंगे। छुट्टियों का ये मजा सरकारी और निजी दोनों ही स्कूलों के बच्चे ले सकेंगे।

Hindi News/ Bhopal / IMD ALERT: जनवरी में शुरू होगा बारिश का दौर, नए साल में मौसम विभाग का Orange अलर्ट बढ़ा सकता है छुट्टियां

ट्रेंडिंग वीडियो