script‘मैं अमेरिका से अच्छा रोड इंफ्रास्ट्रक्चर कर दूंगा तैयार’…नितिन गडकरी ने कर दिया बड़ा ऐलान | nitin gadkari will prepare better road infrastructure than America made big announcement | Patrika News
भोपाल

‘मैं अमेरिका से अच्छा रोड इंफ्रास्ट्रक्चर कर दूंगा तैयार’…नितिन गडकरी ने कर दिया बड़ा ऐलान

Nitin Gadkari Bhopal Visit: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल आए केंद्रीय परिवहन और सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने अमेरिका से अच्छा रोड इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने का ऐलान कर दिया है।

भोपालOct 19, 2024 / 05:08 pm

Himanshu Singh

nitin gadkari bhopal visit
Nitin Gadkari Bhopal Visit: केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शनिवार को मध्यप्रदेश दौरे पर थे। उन्होंने राजधानी भोपाल में सड़क एवं पुल निर्माण के क्षेत्र में उभरती नई प्रवृतियों और तकनीकों पर सेमिनार का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्चर समेत कई विषयों पर गहन चर्चा की और कहा कि देश के विकास के लिए सबसे ज्यादा अहम भूमिका इंफ्रास्ट्रचक्चर की है।

भोपाल को दे दी बड़ी सौगात


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भोपाल में बहुत सारे तालाब हैं। मैंने तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी कहा था कि बड़ा तालाब पर एक ब्रिज बनवाओ। फिर मैंने कहा कि अंडरवाटर भी बनाया जा सकता है। हमने ब्रह्मपुत्र और गंगा में करीब 17 जगहों पर एक से दूसरी जगह जाने के लिए रोपेक्स बनाए। भोपाल में भी रोपेक्स पर काम किया जा सकता है।

अफसर नहीं करते रोड परीक्षण, फिर जाती है दिक्कत


नितिन गडकरी ने कहा कि अफसर रोड निर्माण से पहले मौके पर जाकर निरीक्षण नहीं करते। जब रोड बनना शुरू होता है तो कभी मंदिर बीच में आती है तो कभी मस्जिद। फिर हमारे पास आते हैं कि क्या करना है। ग्राउंड पर सही डीपीआर बनाना जरूरी। पूर्व सीएम सुंदरलाल पटवा ने गांवों में सड़कों के विकास की प्लानिंग की। ऐसे ही प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी बाजपेयी ने पूरे देश में इस प्लानिंग को पूरे देश में लागू कराया।

हमसफर प्रोजेक्ट की करेंगे शुरुआत


आगे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मक्के का रेट कम हुआ है। मेरी शिवराज सिंह चौहान से कल ही बात चल रही थी। छिंदवाड़ा में ऐसा ही हुआ। खेती में डीजल की लागत कम कर दो फायदा बढ़ जाएगा। मैंने कहा कि ऊर्जा के दूसरे स्त्रोतों को देखना चाहिए। एमपी में बहुत सारे आयाम हैं। रोड़ अच्छी बनेगी तो उद्योग बढ़ेंगे। जिससे विकास की रफ्तार भी बढ़ेगी। हम एक हमसफर प्रोजेक्ट बना रहे हैं। इस प्रोजेक्ट से रोजगार भी बढ़ेगा और विकास कार्य भी होंगे। हमने नागपुर में एक ही जगह पर ऊपर मेट्रो, फिर हाईवे, फिर सड़क, फिर ट्रेन है। ऐसे प्रोजेक्ट देश के दूसरे शहर में भी चालू हैं। मध्यप्रदेश में भी ऐसा प्लानिंग करेंगे आप भी सोचिए।

साहब को मैनेज करने से नहीं चलेगा काम


आगे उन्होंने कहा कि कई की सोच है साहब को मैनेज कर लेंगे। कर भी लिया और दो साल बाद सड़क खत्म हो गई। क्वालिटी से काथ कंप्रोमाइज नहीं होगा। कार्रवाई भी तत्काल करूंगा। रोड में इंजीनियरिंग में गडबड़ी के कारण भी सड़क दुर्घटनाएं होती है। मैं भी सड़क दुर्घटना का शिकार बना हूं। ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करो। कभी कोई आदमी पूर्ण नहीं होता। जो गलतियां हैं। उन्हें स्वीकार करें और उसे सुधारने की कोशिश करें और परफेक्शन की ओर जाने की कोशिश करें। आने वाला रोड इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका से भी अच्छा होगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं।

Hindi News / Bhopal / ‘मैं अमेरिका से अच्छा रोड इंफ्रास्ट्रक्चर कर दूंगा तैयार’…नितिन गडकरी ने कर दिया बड़ा ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो