scriptनए मतदाताओं को फोन पर मिलेगी Voter ID, ले सकेंगे हार्ड कॉपी का प्रिंट | New voters will get Voter ID on phone | Patrika News
भोपाल

नए मतदाताओं को फोन पर मिलेगी Voter ID, ले सकेंगे हार्ड कॉपी का प्रिंट

– डिजिटल वोटर आईडी से कर सकेंगे मतदान…- करीब 8 लाख नए मतदाता

भोपालFeb 01, 2021 / 12:46 pm

Astha Awasthi

voter_id.png

Voter ID

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों (Municipal elections) में निर्वाचन आयोग (Election Commission) नए मतदाताओं के लिए नई व्यवस्था लागू की है। जी हां अब नए मतदाताओं को उनके मोबाइल फोन पर वोटर आईडी (Voter ID) मिलेगी। वे इस वोटर आईडी की एमपी ऑनलाइन (Mp online) से हार्ड कॉपी का प्रिंट ले सकेंगे। इस वोटर आईडी के जरिए ही वे अपना मतदान कर सकेंगे।

v.jpg

जुड़े हैं नए मतदाता

जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश में इस बार की मतदाता सूची में करीब 8 लाख नए मतदाता जुड़े हैं। जिनमें अधिकतम 18 साल की आयु के हैं। इनमें से कुछ 90 हजार ने ही अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराया है। इसीलिए केल इन लोगों को ही वोटर आईडी मिलेगी। बता दें कि जिन परिवार के एक से ज्यादा व्यक्तियों के नाम जुड़े हैं, उन्हें यह सुविधा नहीं मिलेगी।

नहीं खुलेगा इपिक कार्ड

अगर आप फोन से वोटर आईडी कार्ड निकलवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (nvps.in) पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपने जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया हा उस पर ओटीपी भेजा जाएगा। बगैर ओटीपी नंबर के उनका इपिक कार्ड नहीं खुलेगा। ओटीपी डालने पर 85 हजार मतदाता अपने वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी ले सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z16c0

Hindi News / Bhopal / नए मतदाताओं को फोन पर मिलेगी Voter ID, ले सकेंगे हार्ड कॉपी का प्रिंट

ट्रेंडिंग वीडियो