scriptMP Nursing College Scam: व्यापमं जैसा नर्सिंग घोटाला ! CBI अधिकारी बिक गए, मंत्री तक पहुंची आंच, आगे जाने क्या-क्या होगा.. | MP Nursing College Scam CBI investigation MP High Court order latest update | Patrika News
भोपाल

MP Nursing College Scam: व्यापमं जैसा नर्सिंग घोटाला ! CBI अधिकारी बिक गए, मंत्री तक पहुंची आंच, आगे जाने क्या-क्या होगा..

नर्सिंग घोटाला प्रदेश में हुए व्यापमं घोटाला जैसा ही है। लाखों विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लगाने वाले इस घोटाले में माफिया, नेताओं और अफसरों का गठजोड़ सामने आया है।

भोपालMay 28, 2024 / 10:26 pm

Shailendra Sharma

MP NURSING COLLEGE SCAM
मध्यप्रदेश में हुआ नर्सिंग कॉलेज घोटाला इन दिनों पूरे देश में सुर्खियों में बना हुआ है। कैसे सालों तक फर्जी नर्सिंग कॉलेज प्रदेश में संचालित होते रहे और स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लगाते रहे इसकी पर्ते अब खुलनी शुरू हुई हैं। लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि घोटाला उजागर हुआ और सीबीआई को जांच सौंपी गई लेकिन जांच करने वाले अधिकारी ही बिक गए। यह नर्सिंग घोटाला प्रदेश में हुए व्यापमं घोटाला जैसा ही है। लाखों विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लगाने वाले इस घोटाले में माफिया, नेताओं और अफसरों का गठजोड़ सामने आया है। सरकार तक शिकायत पहुंची, लेकिन जिम्मेदार आंख मूंदे बैठे रहे और घोटाला होता गया। अब मामला उजागर होने पर पुरानी फाइलें खंगाली जा रही हैं। प्रदेश के नर्सिंग कॉलेजों पर बंद किया जा रहा है।

2021 में शुरू हुई जांच, बिके CBI अफसर


प्रदेश में नर्सिंग घोटाला वर्ष 2021 में सामने आया। शिकायत के आधार पर इसकी जांच हुई। आरोप लगे कि नियमों को ताक में रखकर कॉलेजों को मान्यता दी गई। दो-तीन कमरों में नर्सिंग कॉलेज चल रहे हैं। न तो कॉलेज में लैब है और न ही 100 बिस्तर का अस्पताल है. कई कॉलेज में तो फैकल्टी का ही पता नहीं है। सब कुछ कागजी है। ग्वालियर हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद 364 नर्सिंग कॉलेजों की जांच सीबीआई को सौंपी गई। सीबीआई जांच के आदेश होने के बाद लगा कि शायद बड़े खुलासे होंगे लेकिन जांच अफसर ही भ्रष्ट निकले, वे भी बिक गए। सीबीआई अफसरों ने ही अपने अफसरों को घूस लेते पकड़ा। ये अनसुटेबल कॉलेजों को सुटेबल रिपोर्ट दे रहे थे। ये अफसर नर्सिंग कॉलेजों को क्लीनचिट देने के लिए रिश्वत ले रहे थे। इसमें सीबीआई इंस्पेक्टर राहुल राज 10 लाख की रिश्वत लेते धरा गया। इसे बर्खास्त कर दिया गया है। अन्य अफसरों भी गाज गिरी है। कॉलेज संचालक, प्राचार्य, दलाल भी पकड़े गए।
यह भी पढ़ें

MP Nursing College Scam: हाईकोर्ट का नया आदेश, CBI जांच में फिट मिले 169 नर्सिंग कॉलेजों की फिर होगी जांच


मोटी रकम के बदले मिल रही थी क्लीनचिट

नर्सिंग घोटाले में शिक्षा माफिया, नेताओं और अफसरों का गठजोड़ ऐसा रही कि जिनकी मान्यता खतरे में आई, उन्होंने मोटी रकम देकर क्लीनचिट ले ली। अब एक-एक नर्सिंग कॉलेज की जांच दोबारा हो गई। पूर्व में हुई जांच में 169 कॉलेजों को सूटेबल, 73 नर्सिंग कॉलेजों को डिफिसेंट और 66 को अनसूटेबल बताया गया था। सूटेबल कॉलेजों की सूची उजागर होते ही इसकी पड़ताल की गई। एनएसयूआई नेता एवं विसिल ब्लोअर रवि परमान ने सीबीआई को कॉलेजों की ग्राउंड रियलटी भेजी। प्रमाण सहित भेजी गई जानकारी पर सीबीआई हरकतम में आई और कार्रवाई शुरू की गई। जांच अधिकारी घेरे में आए।
यह भी पढ़ें

MP Nursing College: मध्य प्रदेश के इन 66 Unsuitable नर्सिंग कॉलेज की मान्यता निरस्त, देखें लिस्ट


तत्कालीन मंत्री की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल


नर्सिंग कॉलेजों को मान्यता दिए जाने के दौरान तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठे हैं। सारंग अभी भी राज्य सरकार में मंत्री हैं। कांग्रेस ने तो यहां तक सवाल उठाया है कि मंत्री को बर्खास्त कर जांच होना चाहिए। आखिर इन फर्जी कॉलेज को अनुमति कैसे मिल गई।
यह भी पढ़ें

Indore Satta Market: दिग्विजय सिंह के आखिरी चुनाव को लेकर फलोदी के बाद इंदौर सट्टा बाजार की चौंकाने वाली भविष्यवाणी


व्यापमं जैसा नर्सिंग घोटाला !

कहा जा रहा है कि नर्सिग घोटाला भी प्रदेश में हुए व्यापमं घोटाले जैसा है और व्यापमं पार्ट-2 भी इसे कहा जा रहा है। बता दें कि व्यापमं घोटाला उजागर होने से मध्यप्रदेश की खूब किरकिरी हुई थी। वर्ष 2013 में एसटीएफ ने व्यापमं घोटाले की जांच शुरू की थी । वर्ष 2014 में हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज को निगरानी सौंपी गई थी । वर्ष 2015 में 212 मामलों की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी। जिसके बाद 1242 लोगों के खिलाफ सीबीआई की चार्जशीट पेश की गई। अगस्त 2033 में तीन को 7 साल की जेल हुई और सुनवाई अभी भी जारी है। व्यापमं घोटाले में तत्कालीन मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा सहित अन्य रसूखदारों को जेल की हवा खाना पड़ी थी और इसकी आंच राजभवन तक पहुंची थी।
यह भी पढ़ें

Indore Satta Bazar: इन सीटों पर लगातार बदल रहे भाव, कांग्रेस में खुशी का माहौल


Hindi News/ Bhopal / MP Nursing College Scam: व्यापमं जैसा नर्सिंग घोटाला ! CBI अधिकारी बिक गए, मंत्री तक पहुंची आंच, आगे जाने क्या-क्या होगा..

ट्रेंडिंग वीडियो