scriptMarriage Life: सिर्फ ये 3 आदतें बर्बाद कर सकती हैं आपकी शादीशुदा जिंदगी ! | Marriage Life: 3 Tips For Happy Married Life | Patrika News
भोपाल

Marriage Life: सिर्फ ये 3 आदतें बर्बाद कर सकती हैं आपकी शादीशुदा जिंदगी !

Marriage Life: जब कोई भी कपल शादी के पवित्र बंधन में बंधते हैं तो उनके जीवन में कई तरह के बदलाव आते हैं। जहां एक तरफ लड़की अपने सारे पुराने रिश्ते, घर, लोगों को छोड़कर नई जिंदगी की तरफ आगे बढ़ जाती है, तो वहीं दूसरी तरफ लड़के के लिए कई जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं।

भोपालJul 17, 2023 / 03:22 pm

Astha Awasthi

gettyimages-163693129-170667a.jpg

Married Life

ऐसे में कुल मिलाकर दोनों पार्टनर्स के लिए ये जरूरी हो जाता है कि वे अपनी इस शादीशुदा जिंदगी को ठीक ढंग से चलाए, इसके लिए उन्हें पूरा ध्यान देना पड़ता है। चाणक्य के मुताबिक वैवाहिक जीवन में सुख प्राप्त करने के लिए इन 3 आदतों पर काबू रखना बेहद आवश्यक होता है। जानिए कौन सी हैं वे आदतें ….

 

gettyimages-924433202-170667a.jpg

गुस्सा

पत्नी और पति के बीच अगर कोई भी गुस्से वाले स्वभाव का हो तो परिवार में कभी शांति नहीं होती। हमेशा कलह होता है। साथ ही दोनों मानसिक रूप से व्यथित रहते हैं. ऐसी अवस्था में अच्छे काम भी बुरे साबित होते हैं।

 

gettyimages-1146333413-170667a.jpg

झूठ

पति-पत्नी के बीच का रिश्ता झूठ पर नहीं टिका होना चाहिए। उनके बीच अगर कोई भी झूठ का सहारा लेता है तो एक समय के बाद सच सामने आता है और फिर रिश्ते में कड़वाहट शुरू हो जाती है। झूठ रिश्ते को बर्बाद कर देता है। वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए यह जरूरी है कि पति और पत्नी के बीच की बातें किसी तीसरे व्यक्ति तक न पहुंचे। ये बातें जितनी गुप्त रहती हैं रिश्ता उतना बेहतर होता है।. अपनी बातों को खुद तक सीमित रखकर अच्छी बातों पर चर्चा करने वाले पति पत्नी हमेशा सुखी रहते हैं। वो हमेशा एक दूसरे का सम्मान करते हैं।

 

gettyimages-680684660-170667a.jpg
खर्च

कोई भी कपल तब ही खुश रह सकता है जब दोनों को पैसे के इस्तेमाल की सही जानकारी हो। दोनों को आमदनी और खर्चे के संतुलन के बारे में पता हो तो कभी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता और जीवन में आनंद बना रहता है. वहीं, आमदनी का ज्यादातर हिस्सा या उससे ज्यादा खर्च करने लोग बर्बाद हो जाते हैं।

Hindi News/ Bhopal / Marriage Life: सिर्फ ये 3 आदतें बर्बाद कर सकती हैं आपकी शादीशुदा जिंदगी !

ट्रेंडिंग वीडियो