scriptKanya Vivah Yojana: खुशखबरी! लाड़ली बहनों को शादी के लिए सरकार देगी 1 लाख रुपए | Kanya Vivah Yojana: Government will give 1 lakh rupees to daughters for marriage | Patrika News
भोपाल

Kanya Vivah Yojana: खुशखबरी! लाड़ली बहनों को शादी के लिए सरकार देगी 1 लाख रुपए

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: मोहन सरकार बेटियों को दी जाने वाली मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना की राशि में 45 हजार रुपए की राशि बढ़ाने जा रही है….

भोपालOct 01, 2024 / 03:19 pm

Astha Awasthi

Kanya Vivah Yojana

Kanya Vivah Yojana

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: मध्यप्रदेश की मोहन सरकार जल्द ही अपना चुनावी वादा पूरा करेगी। यह वादा बेटियों के संबंधित है। गरीब परिवार की बेटियों के लिए पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की शुरुआत की थी।
इस योजना के तहत बेटियों के विवाह के लिए 55,000 हजार रुपये आर्थिक मदद दी जाती है। अब मोहन सरकार द्वारा इस राशि को बढ़ाया जा रहा है। राज्य सरकार ने यह फैसला इस साल विवाह के मुहूर्त आरंभ होने से पहले लिया है।
ये भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों को नवरात्रि पर मिलेगी बड़ी खुशखबरी, आ गया अपडेट!


45 हजार रुपए की बढ़ोत्तरी

दरअसल, मध्यप्रदेश सरकार बेटियों की शादी के लिए मिलने वाली राशि में 45 हजार रुपए की बढ़ोत्तरी करने जा रही है। पहले जब योजना की शुरुआत हुई थी तब बेटियों को योजना के अंतर्गत 55,000 हजार रुपये दिये जाते थे। लेकिन अब बेटिंयो को उनकी शादी पर 45 हजार रुपये की बढ़ोत्तरी कर 1 लाख रुपए कर दिया जाएगा। अब बेटियों को उनकी शादी पर 1 लाख रुपए मिलेंगे।

इस दिन लागू हो सकती है

बता दें कि मोहन सरकार बढ़ी हुई राशि को इस साल शुरु होने वाले विवाह मुहुर्त यानि 12 नवंबर देवउठनी एकादशी से लागू करने की तैयारी कर रही है। अगर ऐसा होता है तो बेटियों के साथ माता -पिता के लिए खुशी की बात है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा कन्या विवाह योजना की राशि बढ़ाने से हर साल करीब 283 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।

Hindi News / Bhopal / Kanya Vivah Yojana: खुशखबरी! लाड़ली बहनों को शादी के लिए सरकार देगी 1 लाख रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो