scriptजेपी को मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव 10 साल बाद फिर आया, समस्याएं वही पुरानीं | jp hospital bhopal news | Patrika News
भोपाल

जेपी को मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव 10 साल बाद फिर आया, समस्याएं वही पुरानीं

डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे जेपी अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में तब्दील करने का मंत्री ने रखा है प्रस्ताव

भोपालNov 06, 2019 / 01:42 am

manish kushwah

जेपी को मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव 10 साल बाद फिर आया, समस्याएं वही पुरानीं

जेपी को मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव 10 साल बाद फिर आया, समस्याएं वही पुरानीं

भोपाल. शहर में आयोजित दो दिवसीय हेल्थ कॉनक्लेव में प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधआों को बढ़ाने के लिए कई प्रस्ताव आए। इनमें से एक जेपी अस्पताल को मेडिकल कॉलेज के रूप में तैयार करना भी था। जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने जेपी अस्पताल को मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने कहा कि इससे मरीजों को अपडेट सुविधाएं मिलेंगी।
यह पहला मौका नहीं है, जब जेपी अस्पताल को मेडिकल कॉलेज बनाने की बात कही गई हो। 2009-10 में भी मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव आया था। तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री अनूप मिश्रा के इस प्रस्ताव पर विभाग ने काम शुरू कर दिया था। बाद में यह प्रस्ताव अटक गया। अस्पताल को अपडेट करने के कई प्रस्ताव इसी तरह अधर में हैं।
शिलालेख लगाया अब वहां बना पोर्च
वर्ष 2001 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री बाला बच्चन ने इसे सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर बनाने की घोषणा की थी। काम जोर-शोर से शुरू हुआ। संगमरमर के शिलालेख पर इसका उल्लेख कर स्थापित भी किया गया, लेकिन प्रस्ताव और शिलान्यास पत्थर दोनों गायब हो गए। अब वहां पोर्च बना हुआ है।
लगातार कम हो रहे डॉक्टर
जेपी अस्पताल में 65 डॉक्टर हैं। इनमें 26 डॉक्टरों की रोज ओपीडी में ड्यूटी रहती है, जबकि ओपीडी में मरीजों की औसत संख्या 2900 तक है। अस्पताल में 10 साल पहले जब सालाना चार लाख मरीज आते थे, तब डॉक्टरों की संख्या 72 थी। इमरजेंसी ड्यूटी के लिए 11 अलग डॉक्टर थे।
यह आ चुके हैं प्रस्ताव

नाम के अनुरूप 1250 बिस्तर
वर्ष 2014-15 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने 1250 बिस्तर की क्षमता वाला अस्पताल बनाने की घोषणा की थी। इस घोषणा पर काम किया और डीपीआर तैयार भी हुई। बाद इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।
प्रदेश का सबसे बड़ा जिला अस्पताल
वर्ष 2015 में जेपी अस्पताल में जी प्लस 9 बिल्डिंग बना कर सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर तैयार करने का प्रस्ताव भी आया। पूरा काम 2019 में पूरा होना होना था। जगह चिह्नित भी हो गई, लेकिन प्रस्ताव फाइलों से बाहर नहीं आया।
कहने को 65 पर ओपीडी में 20 ही
यहां 30 मेडिकल ऑफिसर और 35 विशेषज्ञ हैं। इनमें आधे से ज्यादा पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी, कोर्ट, मेडिकल बोर्ड, एनिस्थीसिया, नाइट ड्यूटी, इमरजेंसी के साथ विशेष क्लीनिक और वीआइपी ड्यूटी में रहते हैं। ऐसे में ओपीडी में बमुश्किल 20 से 25 डॉक्टर ही बचते हैं।

वर्ष 2009 -10 में मंत्री अनूप मिश्रा ने जेपी को मेडिकल कॉलेज बनाने का सुझाव दिया था। जोर-शोर से काम शुरू हुआ, लेकिन अटक क्यों गया, पता नहीं। अस्पताल की मूल समस्याएं जस की तस हैं।
डॉ. एसके सक्सेना, तत्कालीन अस्पताल अधीक्षक
प्रस्ताव आया है। इस सुझाव पर काम किया जा रहा है। अगर संभव हुआ तो जेपी को मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा।
डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, मंत्री चिकित्सा शिक्षा विभाग

Hindi News / Bhopal / जेपी को मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव 10 साल बाद फिर आया, समस्याएं वही पुरानीं

ट्रेंडिंग वीडियो