scriptअटल के नाम पर होगा देश का ये पहला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन!: with Video | india's first international level station will be on the name of Atal | Patrika News
भोपाल

अटल के नाम पर होगा देश का ये पहला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन!: with Video

अटल की याद में सरकार करने जा रही है ये खास काम…

भोपालAug 19, 2018 / 12:37 pm

दीपेश तिवारी

Memories of ATAL

अटल के नाम पर होगा देश का ये पहला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन!

भोपाल@दीपेश अवस्थी की रिपोर्ट…

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित हबीबगंज स्टेशन अब जल्द ही अटल स्टेशन के नाम से जाना जा सकता है। दरअसल अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त बन रहे इस स्टेशन का नाम सीएम शिवराज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर रखना चाहते हैं।
यह बात खुद सीएम शिवराज सिंह ने शनिवार को एक चर्चा केे दौरान कहीं। इसी दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर कई घोषणाएं भी कीं।
इसके तहत जहां उन्होंने अटल जी के नाम पर मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 3 पुरस्कार देने का एलान करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर के यह पुरस्कार हर वर्ष दिए जाएंगे।
इनमें एक पुरस्कार उदीयमान कवि दूसरा पुरस्कार पत्रकारिता के लिए और तीसरा पुरस्कार सुशासन के लिए अधिकारी को दिया जाएगा।
इसके अलावा उन्होंने कहा कि 20 तारीख को दिल्ली में हो रही सर्वदलीय सभा में वह स्वयं मौजूद रहेंगे। यह सभी बातें उन्होंने पत्रकारवार्ता के दौरान कहीं।

वहीं उन्होंने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए मध्य प्रदेश सहायता कोष से 10 करोड़ रुपए की राहत राशि देने का ऐलान किया है। यहां उन्होंने मध्यप्रदेश के लोगों से भी आग्रह किया है कि वे केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए अपने स्तर पर राहत राशि राज्य सरकार को दे सकते हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री ने अकाउंट नंबर भी जारी किया है
21 तारीख को भोपाल में श्रद्धांजलि सभा…
सीएम ने बताया कि अटल जी को श्रद्धांजलि देने के लिए 21 तारीख को भोपाल में श्रद्धांजलि सभा आयोजित होगी। इसके लिए स्थान का चयन किया जा रहा है। वहीं 22 से 25 अगस्त तक जिला स्तर पर और 25 से 23 अगस्त तक ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर श्रद्धांजलि सभाएं होंगी।
अटल के नाम पर स्टेशन…
यहां उन्होंने यह भी कहा कि भोपाल में विकसित हो रहे विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन हबीबगंज का नाम अटल जी के नाम पर रखे जाने के लिए रेल मंत्री से आग्रह करेंगे।
MP के लिए ये घोषणाएं भी कीं…
सीएम शिवराज ने कहा कि ग्वालियर के गोरखी स्कूल को उच्च स्तर का बनाएंगे। म्यूजियम बनने के अलावा अटल जी की प्रतिमा भी लगाई जाएगी।
– भोपाल और ग्वालियर में अटल जी के स्मृति वन बनाए जाएंगे, सरकार ज़मीन तलाश रही है।
– भोपाल में जो ग्लोबल पार्क बन रहा है उसे अब अटल जी के नाम पर बनाएंगे।
– अटल जी के नाम पर ग्वालियर में लाईब्रेरी बनाई जाएगी। युवा पीढ़ी के लिए शोध केंद्र बनाए जाएंगे।
– 7 शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सतना, उज्जैन और सागर में लाइब्रेरी खोली जाएंगी।
– एमपी में अब 3 पुरस्कार अटल जी के नाम पर दिए जाएंगे, कवि, पत्रकार, सुशासन में अच्छा काम करने वाले को हर साल 5 लाख का पुरस्कार दिया जाएगा,
– श्रमोदय विद्यालय में श्रमिकों के बच्चे पढ़ते हैं एमपी में 4 जगह बनाये जा रहे हैं उनका नाम भी अटल जी के नाम पर किया जाएगा…
– विदिशा मेडिकल कॉलेज का नाम अटल जी के नाम पर होगा।
इसके अलावा सीएम शिवराज सिंह ने कहा है कि 21 अगस्त को मैं खुद नर्मदा में अटल जी की अस्थियां विसर्जित करने जाऊंगा…

Hindi News/ Bhopal / अटल के नाम पर होगा देश का ये पहला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन!: with Video

ट्रेंडिंग वीडियो