scriptहमीदिया अस्पताल के नए भवन में बाधक बन रहा पुराना हवा महल हटेगा | hamidia hospital news | Patrika News
भोपाल

हमीदिया अस्पताल के नए भवन में बाधक बन रहा पुराना हवा महल हटेगा

– चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने निरीक्षण के दौरान दिए निर्देश

भोपालJan 04, 2021 / 11:56 pm

सुनील मिश्रा

sarang.jpg
भोपाल। हमीदिया अस्पताल के नए भवन की डिजाइन में बाधा बन रही पुरानी हवा महल की बिल्डिंग को हटाया जाएगा। इससे हमीदिया अस्पताल के 2000 बिस्तरों वाले अस्पताल के निर्माणाधीन ब्लाक-ए का विस्तार हो सकेगा। पुरानी बिल्डिंग हटने से लगभग 70 बिस्तर अतिरिक्त मिलेंगे। बाधक भवन को हटाने से परिसर में आवागमन की सुविधाओं का भी विस्तार होगा। इसे तोडऩे में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को हमीदिया अस्पताल के निरीक्षण के समय यह निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल प्रशासन के अधिकारियों से साफ कहा कि किसी भी प्रकार की अड़चन को दूर करने के लिये सख्त रवैया अपनाया जाए। अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएं। अस्पताल के विस्तार के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पत्रिका ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। लेकिन लंबे समय से यह पुराना भवन नहीं हट पाने के कारण अस्पताल का विस्तार अटक रहा था। सारंग ने कहा कि पुराने भवन को लेकर पुरातत्व विभाग की रिपोर्ट भी सामने आ गई है। इसका इतिहास से कोई संबंध नहीं है।
इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकार्ड के माध्यम से करें मरीजों के डाटा का संधारण

मंत्री ने निर्देश दिए कि ब्लाक-बी का निर्माण काम मार्च तक पूर्ण कर लिया जाये। अस्पताल में उपयोग होने वाले कपड़े जैसे ऑपरेशन गाउन आदि को सेल्फ हेल्थ ग्रुप के माध्यम से बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल रिकार्ड आफिस में रिकार्ड का संधारण इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकार्ड के माध्यम से करने को कहा।
हेल्प लाइन नम्बर शुरू करें

मंत्री ने मरीजों की सुविधा के लिये हमीदिया अस्पताल के लिए हेल्प लाइन नम्बर शुरू करने के निर्देश दिए। राउड द क्लाक मरीज के परिजन/मिलने वालों को इस हेल्प लाइन के जरिये मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों की स्थिति भी देखी। अधीक्षक कार्यालय में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के चित्र लगाने के निर्देश दिए। अनुपयोगी सूचना पटल को भी हटाने को कहा।
सफाई एजेन्सी के दो माह के पेमेन्ट पर रोक

मंत्री ने अधीक्षक कार्यालय के सामने गलियारे में गंदगी देखकर नाराजगी जताई। उन्होंने सफाई एजेन्सी का दो माह का पेमेन्ट रोकने के निर्देश दिए। इस दौरान कर्मचारियों ने वेतन नहीं मिलने की शिकायत की तो सारंग ने तत्काल वेतन जाारी करने के निर्देश दिए। इस मौके पर डीन डॉ. अरूणा कुमार और अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरसिया मौजूद थे।

Hindi News / Bhopal / हमीदिया अस्पताल के नए भवन में बाधक बन रहा पुराना हवा महल हटेगा

ट्रेंडिंग वीडियो