scriptइस बार बेहद खास है धनतेरस 2024, कुछ भी खरीदें, तीन गुना खुशियों से भर जाएगा घर | Dhanteras 2024 shopping ideas Buy anything will give wealth happiness increased 3 times | Patrika News
भोपाल

इस बार बेहद खास है धनतेरस 2024, कुछ भी खरीदें, तीन गुना खुशियों से भर जाएगा घर

Dhanteras 2024: धनतेरस पर इस बार वर्षों बाद बेहद शुभ मुहूर्त बन रहे हैं, बाजारों में रौनक है और लोग प्लानिंग कर रहे हैं कि आखिर क्या खरीदें तो यहां पढ़ें पूरी खबर…

भोपालOct 23, 2024 / 10:38 am

Sanjana Kumar

Dhanteras 2024: दीपावली की रौनक बाजारों में साफ देखी जा सकती है। दिवाली से पहले बाजारों में ये रौनक धनतेरस के लिए है। इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाई जाएगी। वैसे तो धनतेरस अपने आप में खरीदारी का एक बड़ा योग होता है, लेकिन कई वर्षों बाद इस बार धनतेरस का दिन बेहद खास है, क्योंकि इस दिन त्रिग्रही योग, त्रिपुष्कर योग, इंद्र योग, वैधृति योग और उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का महासंयोग बन रहा है।

खरीदी के लिए सबसे शुभ होता है धनतेरस

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार साल में एक बार यह एक ऐसा त्योहार होता है, जो खरीदारी शुभ माना जाता है। पंडित विष्णु राजोरिया ने बताया धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व है, कुछ लोग नए बर्तन खरीदते हैं तो कुछ सोना-चांदी के आभूषण।
उन्होंने बताया कि समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर निकले थे। इसलिए धनतेरस को आरोग्य का दिन भी कहा जाता है। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि के साथ माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा आराधना की जाती है।

आप कुछ भी खरीदें तीन गुना तक होती है धनवृद्धि

पंडित राजोरिया ने बताया कि यह पर्व भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और यक्षराज कुबेर की कृपा पाने के लिए मनाया जाता है और इस दिन खरीदारी करने का भी शास्त्रों में विधान लिखा गया है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन जो खरीदारी की जाती है, उसका तीन गुना अधिक फल मिलता है और धन में वृद्धि होती है। ऐसे नहीं है कि इस दिन सोना-चांदी ही खरीदा जाए, व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार घर गृहस्थी का कोई भी सामान खरीद सकता है।

Hindi News / Bhopal / इस बार बेहद खास है धनतेरस 2024, कुछ भी खरीदें, तीन गुना खुशियों से भर जाएगा घर

ट्रेंडिंग वीडियो