scriptभोपाल के संतनगर स्टेशन पर 11 मार्च से रूकेंगी पांच नई ट्रेनें | Five new trains will stop at Bhopal's Sant Nagar station | Patrika News
भोपाल

भोपाल के संतनगर स्टेशन पर 11 मार्च से रूकेंगी पांच नई ट्रेनें

स्टेशन पर यात्रियों की लगातार बढ़ रही भीड़ के चलते रेलवे ने लिया फैसला, इससे हजारों लोगों को मिलेगी राहत

भोपालMar 07, 2023 / 11:14 pm

सुनील मिश्रा

Railway will run Bharat Gaurav tourist train to promote culture and heritage

Railway will run Bharat Gaurav tourist train to promote culture and heritage

रेलवे ने संत हिरदाराम नगर -बैरागढ़ रेलवे स्टेशन पर पांच ट्रेनों का हॉल्ट मंजूर किया है। केन्द्रीय रेल मंत्रालय ने संत हिरदाराम नगर रेल्वे स्टेशन पर 5 नई ट्रेनों के स्टॉपेज को मंजूरी दे दी है। इन ट्रेनों में -पंचवेली एक्सप्रेस, भोपाल – दाहोद पैसेंजर, मदुरई-बीकानेर एक्सप्रेस, भोपाल – इंदौर पैसेंजर, कोयंबटूर-जयपुर एक्सप्रेस के संत नगर रेल्वे स्टेशन पर स्टॉपेज को मंजूरी दी गई है। विधायक रामेश्वर शर्मा ने इसे शहर के विकास के लिए बड़ी उपलिब्ध बताया है। उन्होंने बताया कि वे लंबे समय से संत नगर में इन ट्रेनों के ठहराव की मांग कर रहे थे, इसे लेकर उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्रालय को पत्र भी लिखा था, जिसके चलते संत नगर को इन ट्रेनों के स्टॉपेज की सौगात मिली है।
24 घंटे में 28 ट्रेनें लेती हैं हॉल्ट

इन दिनों संत नगर स्टेशन से चौबीस घंटे में 28 ट्रेने हॉल्ट लेती हैं। नई पांच ट्रेनों के जुड़ते ही अब संत नगर स्टेशन पर यह संख्या 33 हो जाएगी। इसमें वीकली ट्रेनों को भी जोड़ दिया जाए तो यह संख्या 51 हो जाती है। संत नगर स्टेशन का रोजाना फुटफॉल करीब 1500-1600 है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इससे भोपाल स्टेशन पर लगातार यात्रियों की बढ़ती हुई भीड़ से भी राहत मिलेगी। बता दें कि भोपाल स्टेशन पर रोजाना करीब 25 हजार से अधिक यात्री आते जाते हैं।
होली पर कई ट्रेनों में नो रूम
होली पर भोपाल के सभी स्टेशनों पर भीड़ नजर आई। त्योहार पर घर जाने वालों की भीड़ ट्रेनों में चढ़ने के लिए मशक्कत करती दिखी। जिनके वेटिंग क्लीयर नहीं हुए वे जनरल कोच में ही सवार हो गए। सामान्य ट्रेनों का यातायात प्रभावित होने के चलते भोपाल रेल मंडल फेस्टिवल और स्पेशल कोटे की ट्रेनों को चलाकर होली की भीड़ नियंत्रित करने प्रयासरत है। मंगलवार को भोपाल से जबलपुर, नरसिहंपुर, गोटेगांव, पिपरिया, इटारसी, नर्मदापुरम जाने वाली भीड़ सुबह 4 बजे से स्टेशनों पर दिखी। सुबह जबलपुर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को छोड़कर जनशताब्दी, अमरकंटक, ओवरनाइट एक्सप्रेस में नोरूम की स्थिति बनी रही। इसके अलावा रीवा, सागर, कटनी, बीना जाने वाली रेवांचल एवं रीवा इंटरसिटी सहित रीवा स्पेशल ट्रेनों में भी भारी भीड़ रही। रेलवे अब होली के बाद वापस आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने शेड्यूल बना रहा है।

Hindi News/ Bhopal / भोपाल के संतनगर स्टेशन पर 11 मार्च से रूकेंगी पांच नई ट्रेनें

ट्रेंडिंग वीडियो