scriptGhar Me Shankh: घर में शंख रखने के होते हैं चमत्कारिक लाभ, दूर हो जाती है दरिद्रता, घर में आएगी सुख समृद्धि | Ghar Me Shankh Ke Upay shankh ghar ki kis disha me shankh rakhe miraculous benefits keeping conch in house poverty goes away happiness prosperity will come to house ghar me shankh ka fayda | Patrika News
धर्म-कर्म

Ghar Me Shankh: घर में शंख रखने के होते हैं चमत्कारिक लाभ, दूर हो जाती है दरिद्रता, घर में आएगी सुख समृद्धि

Ghar Me Shankh: वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति के सुख शांति और समृद्धि के लिए घर का वास्तु अच्छा होना चाहिए। यदि किसी कारण से आपके घर में वास्तु दोष है और घर में अक्सर कलह या आर्थिक परेशानी रह रही है तो यह शंख का उपाय चमत्कारिक लाभ दे सकता है। आइये जानते हैं घर में शंख का चमत्कारिक लाभ, शंख का उपाय और किस दिशा में शंख रखें (shankh ghar ki kis disha me shankh rakhe) …

भोपालJun 28, 2024 / 05:32 pm

Pravin Pandey

Ghar Me Shankh Ke Upay

Ghar Me Shankh: घर में शंख रखने के होते हैं चमत्कारिक लाभ, दूर हो जाती है दरिद्रता, घर में आएगी सुख समृद्धि

shankh ghar ki kis disha me shankh rakhe: शंख का हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण स्थान है। मान्यता है कि शंख सागर मंथन से निकले 14 रत्नों में से एक रत्न है। यह माता लक्ष्मी का भाई भी माना जाता है। मान्यता है कि जिस घर में शंख रहता है, वहां मां लक्ष्मी का वास रहता है।

शंखों का महत्व और खूबियां अलग-अलग होती हैं। भगवान विष्णु हो, मां सरस्वती हों या कई अन्य देवता सभी शंख धारण करते हैं। इसी कारण शंख पवित्र होता है और जिस घर में नियमित शंख बजाया जाता है वहां से नकारात्मकता दूर होती है, दरिद्रता दूर होती है और धन समृद्धि बढ़ती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में शंख की पूजा की जाती है तो घर का वास्तुदोष दूर होता है। शंख की ध्वनि से नकारात्मक शक्तियां भी दूर होती हैं, बशर्ते इसे सही जगह पर रखा जाय। इससे घर के सभी लोग स्वस्थ और ऊर्जावान बनते हैं।

इस दिशा में रखना चाहिए शंख (shankh ghar ki kis disha me shankh rakhe)

वास्तु शास्त्र के अनुसार भगवान कुबेर की दिशा उत्तर होती है। उत्तर दिशा में या पूजाघर के उत्तर में शंख रखने से धन की कमी नहीं रहती है। इसके अलावा शंख को उत्तर पूर्व यानी ईशान दिशा में भी रख सकते हैं। इस दिशा में शंख को रखने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में शांति बनी रहती है।
ये भी पढ़ेंः

July Born People Astrology: जुलाई में है आपका या आपके साथी का जन्मदिन तो जानिए अपनी खासियतें, जानें भविष्य, व्यक्तित्व और स्वभाव की खूबियां

घर में शंख रखने का फायदा (ghar me shankh ka fayda)

वास्तु शास्त्र के अनुसार कई तरह के शंख होते हैं। इनमें से यदि कोई व्यक्ति घर में गणेश शंख, लक्ष्मी शंख या कामधेनु नाम का शंख घर में रखता है तो उसे सुख, शांति, सौभाग्य और समृद्धि प्राप्त होती है। इसके अलावा लक्ष्मी स्वरूप समझा जाने वाले दक्षिणावर्ती शंख से पितरों का तर्पण करना चाहिए, इससे पितरों को शांति मिलती है। इस शंख के बिना लक्ष्मीजी की आराधना पूरी नहीं होती है। मान्यता है कि शंख से वास्तुदोष दूर नहीं होता, इससे आरोग्य वृद्धि, आयुष प्राप्ति, लक्ष्मी प्राप्ति, पुत्र प्राप्ति, पितृ-दोष शांति, विवाह आदि का आशीर्वाद मिलता है। आइए जानते हैं शंख के शक्तिशाली उपाय।

1. दक्षिणावर्ती शंख उपाय


अगर मां लक्ष्मी आप से रूठी हुई हैं और आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो घर में दक्षिणावर्ती शंख पूजास्थल पर रखें। साथ ही रोज सुबह पूजा करें। मान्यता है कि घर में दक्षिणावर्ती शंख होता है तो माता लक्ष्मी घर में निवास करती हैं।

2. भूत-प्रेत रहते हैं दूर

शंख की ध्वनि शुभ होती है, जिस घर में शंख होता है भूत-प्रेत उससे दूर रहते हैं। प्रतिदिन शंख बजाने से दरिद्रता दूर होती है।

3. शंख से वास्तु दोष होगा दूर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा से पहले शंख में जल भरकर रखना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। पूजा के बाद घर में शंख का जल छिड़कना चाहिए। शंख के इस उपाय से वास्तु दोष दूर होता है। इससे घर के लोगों की आय बढ़ती है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Ghar Me Shankh: घर में शंख रखने के होते हैं चमत्कारिक लाभ, दूर हो जाती है दरिद्रता, घर में आएगी सुख समृद्धि

ट्रेंडिंग वीडियो