scriptएमपी के 10 शहरों की होगी कायापलट, एयर स्ट्रिप से डेवलपमेंट करेगी सरकार, कंपनियों से किया करार | Agreement for air strip with companies to develop 10 cities of MP | Patrika News
भोपाल

एमपी के 10 शहरों की होगी कायापलट, एयर स्ट्रिप से डेवलपमेंट करेगी सरकार, कंपनियों से किया करार

Agreement for air strip to develop 10 cities of MP डेवलपमेंट करने कंपनियों से करार

भोपालOct 18, 2024 / 07:57 pm

deepak deewan

Agreement for air strip with companies to develop 10 cities of MP

Agreement for air strip with companies to develop 10 cities of MP

मध्यप्रदेश में सरकार ने 10 शहरों की कायापलट करने की योजना बनाई है। यहां राज्य सरकार एयर स्ट्रिप यानि हवाई पट्टियों से डेवलपमेंट के लिए फंड जुटा रही है। इसके लिए कंपनियों से करार भी किया गया है। इसके अंतर्गत हवाई पट्टियों का इस्तेमाल पॉयलटों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जा सकेगा। एयरो स्पोर्ट्स और अन्य उड्डयन गतिविधियां भी की जा सकेंगी। इससे जहां राज्य सरकार शहरों के विकास के लिए फंड जुटा सकेगी वहीं पर्यटन में भी वृद्धि होगी। इतना ही नहीं, एविएशन में युवाओं के लिए कैरियर निर्माण के अवसर बढ़ेंगे और अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार की संभावनाओं में बढ़ोत्तरी होगी।
प्रदेश के विकास के लिये हवाई सेवाओं में तेजी से वृद्धि की जा रही है। इसी क्रम में पन्ना जिले में सकरिया हवाई पट्टी का गुरूवार को औपचारिक शुभारंभ किया गया। यहां फॉल्कन एविएशन अकादमी द्वारा पॉयलटों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें : एमपी के 16 जिलों में अब नहीं जाएगी बिजली, 24 घंटे होगी पावर सप्लाई, कंपनी ने दी बड़ी सुविधा

हवाई पट्टियों का पॉयलट प्रशिक्षण में उपयोग के लिए राज्य सरकार इससे पहले ही पहल कर चुकी है। एमपी के 9 शहरों में यह योजना पूर्व में ही लागू कर दी गई थी। इन शहरों में विकास के लिए राशि जुटाने, रोजगार के अवसर और पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने के लिए सरकारी हवाई पट्टियों को पॉयलट प्रशिक्षण के साथ ही एयरो-स्पोर्ट्स तथा अन्य उड्डयन गतिविधियों के लिए दिया गया है।
मध्यप्रदेश की रतलाम, मंदसौर, छिंदवाड़ा, उमरिया, बालाघाट, सागर, रीवा, गुना और सिवनी की हवाई पट्टियों के लिए कंपनियों से ये करार किया जा चुका है। अब पन्ना की सकरिया हवाई पट्टी भी इसमें शामिल हो गई है। इन 10 शहरों की एयर स्ट्रिप को शुल्क लेकर कंपनियों को आवंटित कर दिया गया है।
इसके साथ ही प्रदेश में एयरक्रॉफ्ट रि साइकिलिंग और हेलीकॉप्टर अकादमी की सुविधाएं विकसित करने की कवायद भी की जा रही है। राज्य सरकार राजस्व में वृद्धि के लिए इन गतिविधियों की इजाजत दे रही है। जल्द ही सिंगरौली की सिंगरोलिया की हवाई पट्टी पर भी ये सुविधा शुरु की जा सकती है। रीवा हवाई पट्टी का तो अब विस्तार करते हुए इसे हवाई अड्डे के रूप में विकसित कर दिया गया है। यहां जल्द ही बोईंग जैसे बड़े विमानों भी उतर सकेंगे।

Hindi News / Bhopal / एमपी के 10 शहरों की होगी कायापलट, एयर स्ट्रिप से डेवलपमेंट करेगी सरकार, कंपनियों से किया करार

ट्रेंडिंग वीडियो