scriptअब आसानी से जा सकेंगे नदी के उस पार, कोठारी नदी पर पुलिया निर्माण को सरकार की हरी झंडी, होगा कई गांवों का विकास | Kothari river bridge construction sanctioned in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

अब आसानी से जा सकेंगे नदी के उस पार, कोठारी नदी पर पुलिया निर्माण को सरकार की हरी झंडी, होगा कई गांवों का विकास

कोठारी नदी पर केशव हॉस्पिटल के समीप पालड़ी जाने के लिए राज्य सरकार ने प्रस्तावित पुलिया निर्माण कार्य को मंजूरी दे दी है।

भीलवाड़ाJun 22, 2018 / 02:48 pm

tej narayan

Kothari river bridge construction sanctioned in bhilwara

Kothari river bridge construction sanctioned in bhilwara

भीलवाड़ा।

कोठारी नदी पर केशव हॉस्पिटल के समीप पालड़ी जाने के लिए राज्य सरकार ने प्रस्तावित पुलिया निर्माण कार्य को मंजूरी दे दी है। निर्माण पर करीब 13.50 करोड़ रुपए की लागत आएगी। ये निर्माण राशि न्यास क्षेत्र के खातेदारों से विकास शुल्क के रूप में वसूलेगी। खातेदार क्षेत्र के विकास के लिए अभी तक २१ करोड़ रुपए की राशि विकास शुल्क के रूप में जमा करा चुके हैं।

नगर विकास न्यास अध्यक्ष गोपाल खण्डेलवाल ने कोठारी नदी के उस पार पालड़ी, गोविन्दपुरा व तेलीखेड़ा आदि गांवों के विकास, बहुदेश्यीय योजना की क्रियान्विति एवं सरकारी व गैर आवासीय योजनाओं में सुविधा देने के लिए कोठारी नदी पर केशव होस्पीटल एवं श्रीनाथ सर्किल के समीप पुलिया निर्माण के प्रस्ताव बनाए थे।
ये प्रस्ताव मंजूरी के लिए न्यास की बोर्ड 16 फरवरी 2018 में रखे गए। बोर्ड की मंजूरी के बाद ये प्रस्ताव सरकार को भिजवा गए। इसमें केशव होस्पीटल के निकट 13.50 करोड़ व श्रीनाथ सर्किल के समीप 15 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण कार्य प्रस्तावित रखा गया। इनमें दो पुलियाओं में से केशव होस्पीटल के निकट प्रस्तावित पुलिया के निर्माण की जरूरत यूआईटी ने मुख्य रूप से बताई। पुलिया निर्माण के विरोध में विभिन्न संगठनों के विरोध पर सरकार ने अपने स्तर पर जांच करवाई और विभिन्न स्तरों पर रिपोर्ट ली।

प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति
न्यास सचिव आशीष कुमार शर्मा ने बताया कि कोठारी नदी पर पुलिया निर्माण के लिए यूआईटी बोर्ड बैठक में 16 फरवरी 2018 को अहम प्रस्ताव लिए गए। प्रस्तावों में कही कोई तकनीकी खामियां नहीं हो और किसी प्रकार की विधिक समस्या प्रभावित नहीं हो। इसके लिए सभी पहलुओं की जांच की गई, इसके बाद सरकार को प्रस्ताव मंजूरी के लिए भिजवाए गए, नगरीय विकास विभाग ने भी अपने स्तर पर प्रस्तावों की समीक्षा और 20 जून 2018 को एक आदेश जारी कर केशव होस्पीटल के पास पालड़ी की तरफ पुलिया निर्माण कार्य 13.50 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की।

यूं चली फाइल
मास्टर प्लान अनुसार एवं वरिष्ठ नगर नियोजक ने सेक्टर प्लान 11 सितम्बर 2008 की अनुपालना में कोठारी नदी के पास केशव हॉस्पीटल व श्रीनाथ सर्किल के पास से भीलवाड़ा शहर को ग्राम पालडी में विकसित की जा रही सरकारी व गैर सरकारी आवासीय योजनाओं को जोडने एवं पहुंच मार्ग के लिए पुलिया निर्माण की कार्य योजना सरकार को भिजवाई थी। राज्य स्तरीय भू-उपयोग समिति की 25 सितम्बर 2008 की बैठक में इस सेक्टर रोड नेटवर्क प्लान अनुसार 94 बीघा भूमि का भू उपयोग परिधि नियत्रंण पट्टी से आवासीय प्रयोजनार्थ किया गया। तत्पश्चात समय समय पर जारी संशोधित प्रारूप मास्टर प्लान में उपरोक्त सेक्टर रोड नेटवर्क क्षैत्र एवं आवासीय क्षैत्र बढाया गया।

यूं वसूल होगी लागत राशि
वर्ष 2008 में खातेदारों ने सहमति दी थी कि वे पुलिया निर्माण में आनुपातिक राशि वे भी देंगे। अब 120 रुपए स्क्वायर गज के हिसाब से यह राशि खातेदारों से ली जाएगी। यदि किसी का पट्टा बन गया है तो निर्माण स्वीकृति या अन्य काम के लिए आने पर यूआईटी वसूलेगी। न्यास का तर्क है कि कॉलोनाइजर के 15 फीसदी भूखंड रोके गए हैं।

Hindi News / Bhilwara / अब आसानी से जा सकेंगे नदी के उस पार, कोठारी नदी पर पुलिया निर्माण को सरकार की हरी झंडी, होगा कई गांवों का विकास

ट्रेंडिंग वीडियो