scriptWorld No Tobacco Day: तंबाकू से करें तौबा और कैंसर को कहें गेट आउट | World No Tobacco Day | Patrika News
भिलाई

World No Tobacco Day: तंबाकू से करें तौबा और कैंसर को कहें गेट आउट

World No Tobacco Day: इससे इनसान के शरीर के ब्लड सेल्स में कैंसर पनपने लगता है। शरीर में खून कम हो जाता है।

भिलाईMay 31, 2024 / 06:04 pm

Shrishti Singh

World No Tobacco Day

World No Tobacco Day: भिलाई में कैंसर के मरीजों की संख्या में कमी आ सकती है। इसके लिए लोगों को तंबाकू के उत्पादों से दूर रहना होगा। अभी हालत यह है कि छत्तीसगढ़ में कैंसर के मरीज हर साल करीब 22 फीसदी बढ़ रहे हैं।

इसमें सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ब्लड कैंसर, गले का कैंसर, मुंह का कैंसर, लंग कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, ब्लैडर कैंसर, लिवर कैंसर, बोन कैंसर, पेट का कैंसर शामिल है। भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-1 कैंसर हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. अतुलकुमार श्रीवास्तव ने यह बात कही। उन्होंने बताया कि सेक्टर-1 अस्पताल में ही हर साल 15 से अधिक नए मरीज आ जाते हैं।

यह भी पढ़ें

CG Health: अब IIT भिलाई का एआई मॉडल संवारेगा आपका स्किन, नहीं होगा कोई रोग

पूरी तरह ठीक हो रहे मरीज

कैंसर के मरीज अब पहले, दूसरे या तीसरे स्टेज में आने के बाद भी पूरी तरह से ठीक हो रहे हैं। विभिन्न थेरेपी, ऑपरेशन के बाद भिलाई में कई मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

ब्लड कैंसर फैलता है तेजी से

डॉक्टर अतुल ने बताया कि ब्लड कैंसर सबसे अधिक तेजी से फैलने वाले कैंसर में शामिल है। इससे इनसान के शरीर के ब्लड सेल्स में कैंसर पनपने लगता है। शरीर में खून कम हो जाता है। इससे कैंसर पूरे शरीर में फैलना शुरू हो जाता है।

कैंसर को लेकर जागरूक हो रहे लोग

कैंसर के मामले बढ़ने का एक कारण लोगों में जागरूकता बढ़ना भी है। जागरूक होने से लोग आशंका होने पर तुरंत कैंसर को लेकर जांच करवाने चले जाते हैं। इससे कैंसर के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढना तय है। यह अच्छे संकेत हैं।

यह भी पढ़ें

CG Health News: गर्मी में लू, फूड पॉइजनिंग, डायरिया, चिकन पॉक्स जैसी बीमारियों का बढ़ा खतरा, जानिए इनके लक्षण और रोकथाम के तरीके

विरासत में भी मिलता है कैंसर

परिवार के सदस्यों को कुछ कैंसर विरासत में दोषपूर्ण जीन की वजह से मिलती है। कैंसर कभी-कभी बिना किसी खास वजह के विकसित हो सकता है। उन्होंने बताया कि मुंह, गले, फेफड़े का 90 फीसदी कैंसर तंबाकू के विभिन्न उत्पादों के सेवन से होता है। तंबाकू का उपयोग करने वाला व्यक्ति छोड़ता है, तो उसका फायदा भी नजर आने लगता है। करीब 4.5 फीसदी कैंसर शराब के सेवन से संबंधित हैं। अब कैंसर का उपचार होने के बाद मरीज, पूरी तरह से ठीक हो रहे हैं।

Hindi News/ Bhilai / World No Tobacco Day: तंबाकू से करें तौबा और कैंसर को कहें गेट आउट

ट्रेंडिंग वीडियो