scriptDiwali 2024: भिलाई में गोबर से बने दीयों से रोशन होगी अयोध्या की दीपावली, विदेशों से भी आ रही डिमांड | Diwali 2024: Ayodhya Diwali will be illuminated with lamps made of cow dung | Patrika News
भिलाई

Diwali 2024: भिलाई में गोबर से बने दीयों से रोशन होगी अयोध्या की दीपावली, विदेशों से भी आ रही डिमांड

Diwali 2024: भिलाई में गोबर से बने दीयों से अयोध्या की दीपावली रोशन होगी। भिलाई की संस्था गोबर से दीये और घर सजावट का सामान बना रही है।

भिलाईOct 23, 2024 / 09:44 am

Laxmi Vishwakarma

Diwali 2024
Diwali 2024: छत्तीसगढ़ में गोबर से बने दीये कई देशों में रोशन हो रहे हैं। इन दीयों के लिए भिलाई की एक संस्था के पास डिमांड आ रही है। यहां के दीये न सिर्फ अयोध्या को रोशन करेंगे बल्कि विदेशों में इनकी सप्लाई होगी। भिलाई की संस्था पहले गोबर एकत्र कर उसका प्रोसेस करती है फिर दीये बनाती है।

Diwali 2024: 25 हजार दीयों की अयोध्या सप्लाई

अयोध्या में श्री रामलला के मंदिर की सजावट के लिए दीयों की डिमांड आई है। अब तक 25,000 गोबर के दीये भेजे जा चुके हैं। लखनऊ से भी गोबर के दीयों की डिमांड आ रही है। गोबर के दीयों की मांग महाराष्ट्र के पुणे से भी आई थी, वहां भी सप्लाई हो चुकी है।

विदेशों से भी आ रही डिमांड

विदेशों से गोबर के दीयों की डिमांड हर साल आती है। इस वर्ष भी नवरात्रि से ही अमेरिका, जर्मनी, कतर आदि देशों से इसकी मांग आ रही है। भिलाई की संस्था इसकी आपूर्ति कर रही है। वहीं देश के कई राज्यों से भी गोबर के दीयों व होम डेकोरेटिव आइटम्स की डिमांड आ रही है।
Diwali 2024
यह भी पढ़ें

Fashion Tips for Diwali: दिवाली पर दिखना चाहती हैं सबसे अलग.. तो ट्राई करें ये यूनिक आउटफिट्स

एजेंसियां भी कर रही काम

गोबर के दीयों को विदेशों में निर्यात करने कई संगठन और कंपनियां काम कर रही हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में गोबर से बने उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद कर रही हैं। यह एक अच्छा उदाहरण है कि कैसे ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर विदेशों में निर्यात करने योग्य उत्पाद बनाए जा सकते हैं और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है।

देश के बाहर भी भेज रहे

Diwali 2024: निधि चंद्राकर, संस्थापक, अध्यक्ष, उड़ान नई दिशा संस्था, भिलाई: हमारी संस्था गोबर के दीये व घरों के सजावट की वस्तुएं छत्तीसगढ़ के अलग-अलग क्षेत्रों में तैयार करती है। मांग के अनुसार देश और बाहर भेजते हैं। इस बार भी कई देशों में यहां से भेजे हैं।

Hindi News / Bhilai / Diwali 2024: भिलाई में गोबर से बने दीयों से रोशन होगी अयोध्या की दीपावली, विदेशों से भी आ रही डिमांड

ट्रेंडिंग वीडियो