scriptटाउनशिप में गाजर घास काटने का ठेक, घास काटने के लिए 50 लाख खर्च करेगी बीएसपी | Carrot mowing contract in township | Patrika News
भिलाई

टाउनशिप में गाजर घास काटने का ठेक, घास काटने के लिए 50 लाख खर्च करेगी बीएसपी

CG News : टाउनशिप से गाजर घास की सफाई का काम पूजा के पहले शुरू हो जाएगा।

भिलाईOct 10, 2023 / 08:37 am

Kanakdurga jha

टाउनशिप में गाजर घास काटने का ठेक, घास काटने के लिए 50 लाख खर्च करेगी बीएसपी

टाउनशिप में गाजर घास काटने का ठेक, घास काटने के लिए 50 लाख खर्च करेगी बीएसपी

भिलाई। CG News : टाउनशिप से गाजर घास की सफाई का काम पूजा के पहले शुरू हो जाएगा। इसको लेकर भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग ने तैयारी कर ली है। भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन टाउनशिप को क्लीन करने के लिए बड़ी रकम खर्च करने जा रहा है। सड़क के किनारे से लेकर खाली मैदान में उगे जंगली झाडिय़ों का भी सफाया ठेका एजेंसी को करना है। यहां काम शुरू होने के बाद बीएसपी अधिकारियों की जवाबदारी बढ़ जाएगी।
यह भी पढ़ें : शरीर पर मिट्टी डालकर लगा ली आग, महिला गंभीर रूप से झुलसी

टाउनशिप का होगा 60 लाख वर्ग मीटर क्लीन
टाउनशिप के 60 लाख स्क्वायर मीटर को क्लीन करने के लिए ठेका किया गया है। इसके लिए अलग-अलग हिस्से में अलग-अलग एजेंसी को काम दिया जाएगा। इससे एक एजेंसी अगर विलंब करे, तब भी दूसरे क्षेत्र में सफाई का काम नियमित चलता रहे। टाउनशिप की सड़कों के किनारे और मैदान में इस काम को किया जाएगा।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : 13 से नामांकन, 23 को नाम वापसी, प्रचार के लिए मिलेेंगे 16 दिन, प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे 40 लाख

50 लाख से की जाएगी सफाई
टाउनशिप को जंगली झाडिय़ों से मुक्त करने के लिए बीएसपी प्रबंधन ने करीब 50 लाख रुपए खर्च करने का मन बनाया है। इससे शहर को कितना अच्छे तरीके से नगर सेवाएं विभाग के अधिकारी साफ करवा पाते हैं, यह उन पर निर्भर करता है। सफाई के लिए अधिक से अधिक कर्मचारी लगाकर, कम से कम दिनों में सभी सेक्टरों में सफाई करवाते हैं या धीरे-धीरे कर काम को करवाते हैं।
1.25 लाख लोगों को मिलेगी राहत
टाउनशिप से जंगली झाडिय़ों की कटाई करने व गाजर घास मुक्त करने अभियान शुरू करने से, बीएसपी के आवासों में रहने वाले सवा लाख लोगों को राहत मिलेगी। इसके साथ-साथ टाउनशिप के दुकानदारों, अलग-अलग सेक्टरों में घरों से पीछे रहने वालों को भी इससे बड़ी राहत मिलेगी। टाउनशिप में करीब 30 हजार आवास हैं।
यह भी पढ़ें : जिन छात्रों को दो विषयों में पूरक मिला, वे भी ले सकेंगे कॉलेजों में प्रोविजनल एडमिशन

सड़क के दोनों किनारे बढ़ गई झाडिय़ां
टाउनशिप में जंगली झाडिय़ां और गाजर घास बहुत बढ़ गए हैं। सड़कों को किनारे से चलने पर कई बार दोपहिया वाहन चालकों के चेहरे पर भी लग जाता है। पैदल चलने वालों के लिए सांप जैसे जहरीली जीव-जंतु का खतरा बढ़ गया है। सेक्टर में जहां के जर्जर आवासों को ढहा दिए हैं। वहां रात में अंधेरा पसरा रहता है। यह स्थान में सुरक्षित नहीं है।
यह भी पढ़ें : नवरात्रि महोत्सव 15 से, 900 ज्योति कलश की स्थापना, 22 को हवन और 23 को निकलेगी शोभायात्रा

पूजा के पहले हो जाना था कटाई
पूजा में लोग घरों से पैदल निकलकर आसपास के पंडाल में भगवान के दर्शन करते हैं। इस दौरान मेला से होकर लोग लौटते हैं। झाडिय़ां बढ़ जाने से परिवार के साथ पंडाल के लिए निकलने वालों को परेशानी हो रही है। गणेश पूजा के दौरान लोगों ने यह महसूस किया है। अब दुर्गा पूजा के लिए पंडाल सजने लगे हैं। पूजा शुरू होने से पहले सारा टाउनशिप क्लीन हो जाएगा, यह कहना जल्दबाजी होगा। इस साल टाउनशिप में सफाई के काम में पहले ही देरी हो चुकी है। हर साल टाउनशिप में त्योहार से पहले सफाई और प्रकाश व्यवस्था बेहतर करने के लिए प्रयास किया जाता था। इस साल दोनों ही काम में पिछड़ गए हैं।

Hindi News/ Bhilai / टाउनशिप में गाजर घास काटने का ठेक, घास काटने के लिए 50 लाख खर्च करेगी बीएसपी

ट्रेंडिंग वीडियो