scriptCG Education: छात्रों को बड़ी चेतावनी! नहीं कर सकते एक साथ दो कोर्स, ये है नियम… | Big warning to students! You cannot do two courses together | Patrika News
भिलाई

CG Education: छात्रों को बड़ी चेतावनी! नहीं कर सकते एक साथ दो कोर्स, ये है नियम…

CG Education: कुछ साल पहले यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी यूजीसी ने विद्यार्थियों के लिए एक साथ दो कोर्स करने का विकल्प दिया था। यूजीसी ने इसका प्रस्ताव बना कर देशभर में लागू करने की बात कही थी। कुछ राज्यों में यह लागू भी हुआ, लेकिन छत्तीसगढ़ के किसी भी विश्वविद्यालय में फिलहाल यह नियम लागू नहीं है।

भिलाईSep 21, 2024 / 04:10 pm

Love Sonkar

CG Education
CG Education: हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने सात विद्यार्थियों की परीक्षा निरस्त कर दी है। ऐसा विश्वविद्यालय ने इसलिए किया, क्योंकि यह छात्र एक विश्वविद्यालय से एक ही समय में दो कोर्स कर रहे थे। इसके लिए विद्यार्थियों ने दो कॉलेजों में अलग-अलग एडमिशन लिया। दूसरे कोर्स में एडमिशन लेने पहली मार्कशीट को छिपाकर प्रवेश हासिल किया।
यह भी पढ़ें: CG Education: करोड़ों का किताब घोटाला: बच्चों के किताबें जा रहें रद्दी में, विकास उपाध्याय बोले, ये शिक्षा का है अपमान

इसके बाद परीक्षा के दौरान जब नतीजे जारी किए गए, तब यह बात खुलकर सामने आई। मसलन छात्र ने एमएससी की एटीकेटी क्लीयर किए बिना ही बीएड जैसे कोर्स में एडमिशन ले लिया। अब विश्वविद्यालय ने ऐसे छात्रों को दोनों में से एक कोर्स को चुनकर दूसरे को निरस्त करने कहा।
CG education
इसके बाद विद्यार्थियों की मंजूरी से ही विश्वविद्यालय ने उनके एक कोर्स को निरस्त कर दिया। इस मामले में संबधित छात्र एमए. एमएससी और बीएससी कोर्स के हैं, जिनके उक्त कोर्स को पूरी तरह से निरस्त कर दिया गया है।

CG Education: क्या कहता है नियम

कुछ साल पहले यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी यूजीसी ने विद्यार्थियों के लिए एक साथ दो कोर्स करने का विकल्प दिया था। यूजीसी ने इसका प्रस्ताव बना कर देशभर में लागू करने की बात कही थी। कुछ राज्यों में यह लागू भी हुआ, लेकिन छत्तीसगढ़ के किसी भी विश्वविद्यालय में फिलहाल यह नियम लागू नहीं है। इस तरह, प्रदेश के विश्वविद्यालयों से पढ़ाई कर रहे छात्र एक समय में एक साथ दो कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकते।

Hindi News / Bhilai / CG Education: छात्रों को बड़ी चेतावनी! नहीं कर सकते एक साथ दो कोर्स, ये है नियम…

ट्रेंडिंग वीडियो