scriptIIT Bhilai: 396 विद्यार्थियों को राष्ट्रपति के हाथों मिलेगी डिग्री, आईआईटी भिलाई के दीक्षांत समारोह में होगी शामिल | 396 students will get degrees from the President, the convocation ceremony of IIT Bhilai | Patrika News
भिलाई

IIT Bhilai: 396 विद्यार्थियों को राष्ट्रपति के हाथों मिलेगी डिग्री, आईआईटी भिलाई के दीक्षांत समारोह में होगी शामिल

IIT Bhilai: आईआईटी भिलाई इस साल अपना तीसरा और चौथा दीक्षांत समारोह एक साथ 26 अक्टूबर को कर रहा है। इसमें इस साल उपाधियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों की संया 396 होगी।

भिलाईOct 22, 2024 / 01:17 pm

Love Sonkar

IIT Bhilai: आईआईटी भिलाई इस साल अपना तीसरा और चौथा दीक्षांत समारोह एक साथ 26 अक्टूबर को कर रहा है। इसमें इस साल उपाधियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों की संया 396 होगी। यह दो बैच 2023 और 2024 के छात्र हैं। इनमें से 2024 बैच के विद्यार्थी तो कैंपस में मौजूद हैं, लेकिन 2023 बैच के विद्यार्थी पास आउट होकर अपने-अपने करियर की ओर बढ़ गए हैं। अब इन सभी 2023 बैच के बीटेक, बीटेक ऑनर्स, एमटेक, एमएससी और पीएचडी स्कॉलर्स को दीक्षांत के लिए आंमत्रण भेजा गया है।
यह भी पढ़ें: IIT Bhilai:आईआईटी भिलाई में तैयार की गई यह जादुई स्याही, चोट लगने पर तुरंत भर देगी घाव…

वैसे तो दीक्षांत समारोह 26 अक्टूबर को सुबह से ही शुरू हो जाएगा, लेकिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोपहर तक आईआईटी कैंपस पहुंच सकती हैं। एक दिन पहले एनआईटी रायपुर में 25 अक्टूबर को होने वाले दीक्षांत में राष्ट्रपति 3.30 बजे पहुंचेंगी। राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के मद्देनजर जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली है। इस दीक्षांत समारोह में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रमेन डेका और मुयमंत्री विष्णुदेव साय भी मौजूद रहेंगे।

यूट्यूब पर होगा सीधा प्रसारण

आईआईटी के दीक्षांत समारोह को यूट्यूब के माध्यम से लाइव देख पाएंगे। समारोह का प्रसारण यूट्यूब के साथ आईआईटी की अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से किया जाएगा। प्रदेश के आम शहरी भी इस दीक्षांत समारोह के साक्षी बनेंगे, वहीं विद्यार्थियों के जो परिजन इस समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे, उनको भी अपने होनहार को उपाधि लेते हुए देखने का गौरव मिलेगा। लाइव स्ट्रीमिंग के लिए आईआईटी वेबसाइट के स्ट्रीमिंग बटन पर क्लिक करना होगा। समारोह के कुछ दिन पहले इसका सेटअप तैयार किया जाएगा।
आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर प्रो. राजीव प्रकाश ने कहा कि दीक्षांत समारोह में 396 विद्यार्थियों व पीएचडी स्कॉलर्स को डिग्रियां मिलनी है। 2023 बैच के विद्यार्थियों को दीक्षांत का निमंत्रण भेज दिया गया है।
आईआईटी ने दीक्षांत समारोह के जरिए डिजिटल इंडिया मुहिम को प्रमोट करते हुए शानदार पहल की शुरुआत की है। इसके तहत दीक्षांत में शामिल विद्यार्थियों को उनकी उपाधि पेन ड्राइव में दी जाएगी। यानी उनका सर्टिफिकेट डिजिटल फार्मेट में होगा। समारोह में एक हार्डकॉपी भी दी जाएगी, लेकिन ओरिजनल सर्टिफिकेट डिजिटल फार्मेट में ही रहेगा। उनके सर्टिफिकेट डिजी लॉकर में भी सुरक्षित होंगे।

Hindi News / Bhilai / IIT Bhilai: 396 विद्यार्थियों को राष्ट्रपति के हाथों मिलेगी डिग्री, आईआईटी भिलाई के दीक्षांत समारोह में होगी शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो