scriptसरकारी अस्पतालों में बिना पैसे नहीं बनती बात | There is no talk in government hospitals without money | Patrika News
भरतपुर

सरकारी अस्पतालों में बिना पैसे नहीं बनती बात

– पहले भी पकड़ा जा चुका है संविदाकर्मी, एक ही डॉक्टर दूसरी बार रिश्वत लेते पकड़ा-बड़ा सवाल…अस्पताल सरकारी और इलाज प्राइवेट

भरतपुरAug 08, 2021 / 04:10 pm

Meghshyam Parashar

सरकारी अस्पतालों में बिना पैसे नहीं बनती बात

सरकारी अस्पतालों में बिना पैसे नहीं बनती बात

भरतपुर. सरकारी अस्पतालों में मुफ्त जांच और इलाज महज दावों में सिमटता नजर आ रहा है। घूसखोरी के चक्रव्यूह में मरीज की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पहले जनाना अस्पताल में संविदाकर्मी और अब आरबीएम में चिकित्सक के रिश्वत लेते पकड़े जाने से इस बात को खूब बल मिल रहा है। इसके बाद भी विभाग बेखौफ होकर मरीजों की मुश्किलें बढ़ाता नजर आ रहा है। मरीजों का आरोप है कि बिना लेन-देन के चिकित्सक सीधे मुंह बात भी नहीं करते हैं।
खास तौर से सरकारी अस्पताल में ऑपरेशन कराने के लिए मरीज को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ता है। पहले तो मरीज को भर्ती कराने में ही परिजनों के पसीने छूटते है। इसके बाद यदि ऑपरेशन की बारी आ जाए तो परिजनों का असल इम्तिहान शुरू हो जाता है। चिकित्सक और स्टाफ सीधे मुंह बात नहीं करता। मरीजों ने बताया कि चिकित्सक मरीज के परिजन को घर बुलाकर ऑपरेशन करने का सौदा करते हैं। चिकित्सकों के पास भेंट पहुंच जाने के बाद ही मरीज का ऑपरेशन होताहै। मरीजों ने आरोप लगाया कि सरकारी अस्पताल में मुफ्त इलाज के नाम पर खुली लूट हो रही है। मरीजों का महज बेड चार्ज ही बच रहा है। वह भी कई बार सफलतापूर्वक ऑपरेशन करने के नाम पर खुशी के नाम पर भेंट चढ़ जाता है। मरीजों ने बताया कि चिकित्सक सरकारी अस्पताल में इलाज करने के लिए घर पर पैसे वसूल रहे हैं। खास तौर से ऑपरेशन के नाम पर मरीजों से वसूली की जा रही है।
पहले डॉक्टर्स-डे पर हुई थी किरकिरी

शनिवार को रिश्वत लेते पकड़े गए चिकित्सक अनिल पहले भी एसीबी के हत्थे चढ़ चुके हैं। इससे पूर्व सात साल पहले भी इसी चिकित्सक को रिश्वत लेते एसीबी की टीम ने रंगे हाथ पकड़ा था। एसीबी ने एक जुलाई 2014 को डॉ. गुप्ता को एक परिवादी से ऑपरेशन करने के बदले 1500 रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था।
गिड़गिड़ाए और बोले मैं शर्मिंदा हूं

एसीबी की ओर से रिश्वत लेते पकड़े जाने पर डॉ. गुप्ता टीम के सामने गिड़गिड़ाते नजर आए। मीडियाकर्मियों के पहुंचने पर वह मुंह छिपाने लगे। एसीबी की गिरफ्त में आने पर चिकित्सक रो पड़े और बोले कि मैं शर्मिंदा हूं। इस दौरान उन्होंने एसीबी टीम के हाथ भी जोड़े। इस पर टीम के कर्मचारियों ने उन्हें शंात करते हुए पानी पिलाया।
पिछले माह पकड़ा गया था संविदाकर्मी

जनाना अस्पताल में जुलाई माह में एक संविदाकर्मी को एसीबी ने पांच हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। संविदाकर्मी सहदेव डॉ. सुनील मीणा के लिए 5 हजार रुपए की रिश्वत ले रहा था। कार्रवाई की भनक लगने पर डॉ. सुनील मीणा अस्पताल से फरार हो गया था, जो अब तक हत्थे नहीं चढ़ा है। इस मामले को लेकर परिवादी यादराम ने शिकायत की थी कि उसकी पत्नी चमेली की तबियत खराब थी, जिसे 7 जुलाई को जनाना अस्पताल में भर्ती कराया था। उसका इलाज डॉ. सुनील मीणा कर रहा था। चिकित्सक ने चमेली के पति को बच्चे दानी का ऑपरेशन करने के एवज में परिवादी से 6 हजार रुपए की मांग की थी। यह सौदा 5 हजार रुपए में तय हुआ। यह राशि चिकित्सक ने खुद नहीं लेकर संविदाकर्मी को भेज दिया। इस दौरान एसीबी ने चिकित्सक के सहयोगी संविदाकर्मी सहदेव को गिरफ्तार किया था।
सिस्टम को लग चुकी जंग

एक ही डॉक्टर का लालच इतना बढ़ गया कि एक बार पकड़े जाने के बाद भी उसे भय नहीं था। मतलब साफ है कि उसे रिश्वत का खेल ही अच्छे तरह से नहीं आता था, बल्कि फंसने पर निकलना भी आता था। हालंाकि वह भले ही दूसरी बार भी पकड़ लिया गया। यह सिर्फ एक ही डॉक्टर का मामला नहीं है। संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल आरबीएम व जनाना अस्पताल के अलावा जिले में ज्यादातर अस्पतालों में सरकारी अस्पताल में मरीजों को देखा जाता है और ऑपरेशन के नाम पर उन्हें घर बुलाकर मोटी रकम वसूल की जाती है। भोले भाले मरीज मजबूरी में जेब कटवा बैठते हैं। असल में किसी एक डॉक्टर को पकड़े जाने से यह खेल बंद नहीं हो सकता है। खुद आमजन को भी चाहिए कि ऐसे डॉक्टर, कर्मचारी व अधिकारी सामने आएं तो उनकी शिकायत सीधे एसीबी को ही की जाए। क्योंकि विभाग में तो जांच का जिम्मा भी दोषी को ही दिया जाता है। ऐसे में क्लीन चिट की लिखावट भी रिश्वत के सिस्टम की स्याही में डूबी होती है।

Hindi News / Bharatpur / सरकारी अस्पतालों में बिना पैसे नहीं बनती बात

ट्रेंडिंग वीडियो