scriptWeather Update : बंगाल की खाड़ी में एक और लो-प्रेशर सिस्टम बना, भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का अपडेट | rajasthan Monsoon weather forecast heavy rain alert weather news today | Patrika News
भरतपुर

Weather Update : बंगाल की खाड़ी में एक और लो-प्रेशर सिस्टम बना, भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का अपडेट

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में बारिश की गतिविधियों सुस्त होने के कारण उमस बढ़ गई है। मंगलवार को ज्यादातर लोग उमस से परेशान रहे। वहीं मौसम विभाग की माने तो 5-6 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

भरतपुरJul 04, 2023 / 05:47 pm

Kamlesh Sharma

weather_update_3.jpg

Rajasthan weather update : राजस्थान में बारिश की गतिविधियों सुस्त होने के कारण उमस बढ़ गई है। मंगलवार को ज्यादातर लोग उमस से परेशान रहे। वहीं मौसम विभाग की माने तो 5-6 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। दरअसल, बंगाल की खाड़ी में एक और लो-प्रेशर सिस्टम बन रहा है। इसके असर से पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में 6-7 जुलाई से मानसून सक्रिय होगा और भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं जयपुर ग्रामीण इलाके में सोमवार रात को अधिकांश तहसील व उपउपखण्ड इलाकों में कहीं-कहीं पर मूसलाधार तो कहीं पर मध्य बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे तो रात को गर्मी में राहत मिल गई।

फिर सक्रिय होगा मानसून
मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में 5-6 जुलाई से ही बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। 7 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने तथा पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 6-7 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा मानसून के पुनः सक्रिय होने के आसार है। इस दौरान कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश व एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

Weather Forecast : मौमस विभाग का नया अपडेट, फिर शुरू होगी झमाझम बारिश, जानें तारीख

रात को जमकर कर बरसे बदरा
जयपुर ग्रामीण इलाके में सोमवार रात को अधिकांश तहसील व उपउपखण्ड इलाकों में कहीं पर मूसलाधार तो कहीं पर मध्यमिगति की बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे तो रात को गर्मी में राहत मिल गई। हालांकि मंगलवार सुबह से शाम तक लोगों को उमसभरी गर्मी ने परेशान किया। बस्सी तहसील कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह 8 से मंगलवार सुबह 8 बजे तक बस्सी मुख्यालय पर 42 एमएम बारिश हुई। चाकसू में 39, पावटा में 37, जमवारामगढ़ में 30, कोटखावदा में 16, सांगानेर में 13, तूंगा में 11, विराट नगर में 1 व आंधी में 1 एमएम बारिश हुई। लेकिन जमकर बारसात से सोमवार रात 12 बजे ही हुई थी।

बरसात से किसानों को फायदा
जयपुर ग्रामीण इलाके में सोमवार रात को हुई बारिश से इलाके के किसानों को कापी फायदा होगा। हालांकि अब बुवाई तो करीब -करीब पूरी हो गई है, लेकिन जिन इलाकों के किसान अभी तक बुवाई नहीं कर पाए थे, अब उन इलाकों में बरसात के बाद चौतरफा बुवाई हो चुकी है।

https://youtu.be/fs2y6opH_Y4

Hindi News / Bharatpur / Weather Update : बंगाल की खाड़ी में एक और लो-प्रेशर सिस्टम बना, भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो