script70 एकड़ जमीन की मालकिन निकली ये महिला, कलेक्टर ने कहा- कैसे हुआ ये.. मची खलबली | CG ajab Gajab: 70 acres of land in the name of a woman in the land registry | Patrika News
बेमेतरा

70 एकड़ जमीन की मालकिन निकली ये महिला, कलेक्टर ने कहा- कैसे हुआ ये.. मची खलबली

CG Ajab Gajab: जमीन रजिस्ट्री होने के बाद एक म​हिला के नाम 70 एकड़ से अधिक जमीन होने का खुलासा हुआ है। इस मामले में दो और महिलाओं के नाम सामने आए हैं जो…

बेमेतराSep 30, 2024 / 06:43 pm

चंदू निर्मलकर

CG Ajab Gajab, Bemetara news

प्रतिकात्मक फोटो

CG Ajab Gajab: नियमों को ताक पर रखकर एक महिला के नाम पर 70 एकड़ से अधिक जमीन खरीदी का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। इस खुलासे के बाद दो और मामले सामने आए हैं, जिसमें पता चला कि दो महिला एक फर्म के नाम पर संयुक्त रूप से 57 एकड़ जमीन है। यह मामला नवागढ़ विधानसभा के बेमेतरा ब्लाक में ग्राम झाल एवं अतरिया का है।

CG Ajab Gajab: कैसे हुआ खुलासा

CG Ajab Gajab: ग्राम झाल की जमीन की खरीदी बिक्री कब हुई, कैसे हुई यह तो जांच के बाद तय होगा लेकिन कोटवार की जमीन की रजिस्ट्री होना, सीलिंग एक्ट का खुला उल्लंघन कर एक व्यक्ति के नाम पर 70 एकड़ से अधिक जमीन का प्रमाणीकरण करना यह राजस्व विभाग की मनमानी का प्रमाण है। थोक में एक व्यक्ति के नाम पर जमीन किसके आदेश पर हुआ।
यह भी पढ़ें

CG Ajab Gajab: जंगल से मोर के अंडे चुरा कर देशी मुर्गी से कराई हैचिंग, 5 चूजे के साथ आरोपी गिरफ्तार

Bemetara News: नियमों को किया गया उल्लंघन

Bemetara News: उक्त समय पर किस तहसीलदार ने प्रमाणीकरण किया। उनके द्वारा यह सब करने के पीछे मंशा क्या थी जांच योग्य है। राजस्व रिकार्ड में इन लोगों द्वारा खरीदी गई जमीन पर कपास, केला एवं धान की खेती की गई है। फिलहाल कपास एवं धान की फसल लहलहा रही है। कोटवार की जिस जमीन की बिक्री हुई है उसमें कब्जा क्रेता की है पर इसका प्रमाणीकरण रोक दिया गया है।

कटघरे में प्रशासन

नवागढ़ बेमेतरा के बीच किस उद्देश्य से जमीन लिए थे यह बताना संभव नहीं पर नियम विरुद्ध हुए प्रमाणीकरण को लेकर जिला प्रशासन कटघरे में हैं। ( CG Ajab Gajab ) बेमेतरा जिले की तरह क्या राज्य के अलग-अलग स्थानों के अलावा दीगर प्रदेशों में भी इनकेनाम पर जमीन खरीदी हुई है इसकी जांच जरूरी है। एक के नाम पर 71 एकड़ जमीन है। यदि परिवार में अन्य सदस्य हैं तो उन्हें दूर क्यों रखा गया है हिस्सेदारी से या उनके नाम पर अलग जमीन है। पूरे क्रय-विक्रय की पारदर्शी जांच जरूरी है। जिससे तस्वीर साफ हो जाए।

सरकार बदली पर सिस्टम में बदलाव नहीं

बेमेतरा तहसील का रिकार्ड बोल रहा है की सरकार बदलने के बाद भी सिस्टम में कोई बदलाव नहीं आया है। ग्राम झाल के निकट मजगांव में मंदिर की जमीन बिक गई है, तो प्रतिबंधित पट्टे वाली जमीन बिक गई है। माफिया राज का पूरा नियंत्रण चल रहा है। गत तीन साल में हुए प्रमाणीकरण एवं पंजीयन के साथ-साथ नाम ट्रांसफर की जांच जरूरी है। पासीना बहाकर जमीन खरीदने वाले किसान भले ही तहसील का चक्कर काटे। सत्तर एकड़ वाले का काम किस गति से हुआ लोग जानना चाहते हैं।

जानकारी मंगाऊंगा

बेमेतरा कलेक्टर रणवीर शर्मा ने कहा कि ग्राम झाल में कोटवारी जमीन की बिक्री, सीलिंग एक्ट का उल्लंघन की मुझे जानकारी नहीं है। सभी आवश्यक जानकारी मगाऊंगा।

Hindi News / Bemetara / 70 एकड़ जमीन की मालकिन निकली ये महिला, कलेक्टर ने कहा- कैसे हुआ ये.. मची खलबली

ट्रेंडिंग वीडियो