scriptदिवाली के त्योहार पर कैसे चमकें, त्वचा और बालों की देखभाल के बेहतरीन टिप्स | Best Tips for Skin and Hair Care before Diwali 2024 Natural remedies for glowing skin | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

दिवाली के त्योहार पर कैसे चमकें, त्वचा और बालों की देखभाल के बेहतरीन टिप्स

Natural remedies for glowing skin and Hair care : दीवाली त्यौहार अपने साथ सर्द ऋतू की सौगात लाती है। इस मौसम में त्वचा को रूखेपन से निपटने बाले प्रसाधनों का उपयोग किया जा सकता है।

जयपुरOct 24, 2024 / 04:46 pm

Manoj Kumar

Best Tips for Skin and Hair Care before Diwali 2024 Natural remedies for glowing skin

Best Tips for Skin and Hair Care before Diwali 2024 Natural remedies for glowing skin

Natural remedies for glowing skin and Hair care : दिवाली का त्यौहार खुशी और उत्साह के साथ सर्द ऋतु का आगमन भी लाता है। इस मौसम में त्वचा और बालों की देखभाल (Skin and Hair care) विशेष ध्यान की मांग करती है। यहाँ कुछ उपयोगी नुस्खे दिए जा रहे हैं, जिनसे आप अपनी त्वचा और बालों को ताजगी और निखार दे सकते हैं।

Natural remedies for glowing skin : शहद का उपयोग

चेहरे की नमी के लिए

शहद को अपने चेहरे पर प्रतिदिन 10 मिनट तक लगाएँ और फिर इसे ताजे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने और उसे मुलायम बनाने में मदद करेगा।

शहद और गुलाब जल का मिश्रण

आधे चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सूखे दूध का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएँ और फिर धो लें। यह मिश्रण सूखी और सामान्य त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है।

गाजर का लाभ

गाजर को अच्छे से घिसकर 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएँ। गाजर में विटामिन ‘ए’ की भरपूर मात्रा होती है, जो सर्दियों में आपकी त्वचा को पौष्टिकता प्रदान करती है।

घृतकुमारी (एलोवेरा) का जादू

यदि आपके घर में घृतकुमारी का पौधा है, तो उसकी पत्तियों के अंदर का जैल चेहरे पर लगाने से ताजगी और नमी मिलती है। यह प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है।
यह भी पढ़ें : Blood Sugar को कंट्रोल करता है देसी घी , जानें 8 फायदे

बालों की देखभाल Hair care

तेल की मालिश

सप्ताह में दो बार बालों को तेल से ट्रीटमेंट करें। जैतून के तेल को गर्म करके, इसे बालों और खोपड़ी पर लगाएँ। गर्म तौलिए से सिर को लपेटकर, इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। यह प्रक्रिया बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करती है।

अंडे का उपयोग

तैलीय बालों के लिए अंडे का सफेद हिस्सा एक प्राकृतिक क्लीनजर का काम करता है। इसे बालों पर लगाने से पहले आधे घंटे तक छोड़ दें। अंडे के योक से खोपड़ी की हल्की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है।

हाथों और पैरों की देखभाल Care of hands and feet

पैडिक्योर

दीवाली से पहले पेडिक्योर अवश्य करें। गर्म पानी में हाथ-पैर डुबोकर, क्रीम से मसाज करें ताकि त्वचा मुलायम हो जाए।

नाखूनों की सुंदरता

बादाम तेल और शहद को मिलाकर नाखूनों और क्यूरिकल्स पर लगाएँ। 15 मिनट तक रखने के बाद गीले तौलिए से धो लें।

गुलाब जल और ग्लीसरीन

तीन चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच ग्लीसरीन और नींबू का जूस मिलाकर इसे हाथों और पैरों पर लगाएँ। आधे घंटे बाद धो लें। यह मिश्रण त्वचा को निखारने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें : जागते ही निया शर्मा करती हैं ये खास काम, जानें क्या है उनका सीक्रेट

बालों की चमक

यदि आपके बाल नीरस हो गए हैं, तो शैम्पू से पहले कंडीशनर का प्रयोग करें। एक चम्मच सिरके को शहद में मिलाकर अंडे में डालें। इस मिश्रण को बालों पर लगाकर गर्म तौलिए से ढक दें और फिर धो लें।
इन सरल उपायों को अपनाकर, आप दीवाली के इस खुशनुमा मौसम में अपनी त्वचा और बालों को स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं। इस तरह से आप त्यौहार को और भी खास बना सकते हैं।

Hindi News / Beauty Tips / दिवाली के त्योहार पर कैसे चमकें, त्वचा और बालों की देखभाल के बेहतरीन टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो