scriptDark circles: हफ्ते भर में डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे अगर शहद में मिलाकर लगाईं जाएं ये 3 चीजें | Dark circles will reduce within a week if these 3 things are mixed with honey and applied home remedies | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Dark circles: हफ्ते भर में डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे अगर शहद में मिलाकर लगाईं जाएं ये 3 चीजें

Dark circles: आंखों के नीचे काला धब्बा होने को डार्क सर्कल कहते हैं। यह समस्या आम हो गई है, जिससे चेहरे की खूबसूरती पर भी असर पड़ता है। जानें वो तीन चीजें, जिन्हें शहद में लगाकर आप भी डार्क सर्कल हटा सकती हैं।

जयपुरOct 26, 2024 / 10:23 am

MEGHA ROY

Dark circles will reduce within a week if these 3 things are mixed with honey and applied

Dark circles will reduce within a week if these 3 things are mixed with honey and applied

Dark circles: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स की समस्या कहते हैं और इससे काफी लोग भी परेशान हैं। यह भी सच है कि आंखों के काले घेरे आपकी खूबसूरती पर भी असर करते हैं, जिससे आपका चेहरा सुस्त, बेजान और तनाव में लगता है। डार्क सर्कल्स के अनगिनत कारण हैं, जैसे गलत खानपान, खराब लाइफस्टाइल, तनाव में रहना या फिर नींद की कमी होना। इसके अलावा, स्क्रीन टाइम ज्यादा होना भी आंखों के काले घेरे का एक बड़ा कारण होता है। लोग डार्क सर्कल को हटाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो स्किन की गुणवत्ता पर भी असर डालते हैं, लेकिन फिर भी डार्क सर्कल हटते नहीं हैं। ऐसे में, डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।
ऐसा माना जाता है कि शहद काफी गुणकारी नैचुरल उपचार है डार्क सर्कल्स को हटाने में। जी हां, आपने सही सुना है; इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डार्क सर्कल की समस्या को कम कर सकते हैं और शहद चेहरे की रंगत को भी सुधारता है, जिससे आपका चेहरा चमकने लगता है। आइए, हम बताते हैं शहद में ऐसी कौन सी 3 चीजें मिलाई जाएं, जिससे डार्क सर्कल को हटाया जा सके।

यहां 3 असरदार नुस्खे दिए गए हैं, जो आपको मदद कर सकते हैं।

नींबू और शहद के गुणकारी असर काले धब्बों के लिए (Effective effects of lemon and honey for dark spots)

डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए शहद में नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। नींबू के रस में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं, जिससे चेहरे के दाग-धब्बों को साफ करने और चेहरे की रंगत को सुधारने में काफी मदद मिलती है। इसके लिए आप एक बाउल में 2-3 चम्मच शहद लें और उसमें 5-6 बूंद नींबू के रस को मिलाएं। अच्छे से मिश्रण को मिक्स करें और अपने आंखों के आसपास लगाएं। फिर धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में अपनी उंगलियों से मसाज करें। करीब 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। वीकली 2-3 बार करने से आपको खुद में फर्क दिखेगा।
इसे भी पढ़ें- Dark Cricles Removal Tips : 7 दिनों में छूमंतर होंगे डार्क सर्कल्स, ये आसान उपाय अपनाएं आज से ही

शहद और आलू का रस डार्क सर्कल्स के लिए (Honey and Potato Juice for Dark Circles)

डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए शहद और आलू का नुस्खा काफी असरदार उपचार हो सकता है। आलू में भरपूर विटामिन-C होता है, जो स्किन टोन को हल्का करता है और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। शहद और आलू के इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच आलू का रस निकाल लें और 2 चम्मच शहद को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और करीब 20 मिनट बाद पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे सप्ताह में 2-3 बार करें।

शहद और एलोवेरा का मिश्रण (Mixture of honey and aloe vera)

शहद और एलोवेरा का मिश्रण भी डार्क सर्कल्स को हटाने में बहुत मददगार होता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच शहद लें और उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इस उपाय को अपनाने से आपको जल्दी लाभ मिल सकता है।

Hindi News / Beauty Tips / Dark circles: हफ्ते भर में डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे अगर शहद में मिलाकर लगाईं जाएं ये 3 चीजें

ट्रेंडिंग वीडियो