scripthome remedy for hair growth:अगर आप भी चाहती हैं घुटनों से लंबे बाल , तो घर पर ही बनाएं ये नायाब तेल | Amazing benefits of peppermint oil for hair growth and hairfall | Patrika News
सौंदर्य

home remedy for hair growth:अगर आप भी चाहती हैं घुटनों से लंबे बाल , तो घर पर ही बनाएं ये नायाब तेल

Amazing benefits of peppermint oil for hair growth and hairfall:क्या आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हो चुके है ? सब आजमा के देखने पर भी कोई फायदा नहीं हुआ है ?पेपरमिंट ऑयल सिर्फ खुद को तरो तजा करने के लिए ही नहीं है, बल्कि इसमें थेरप्यूटिक प्रॉपर्टीज भी होती है। जो बालों को बढ़ने व झड़ने से रोकती हैं । पेपरमिंट ऑयल घर में कैसे तैयार किया जा सकता है और बालों के लिए ये कैसे फायदेमंद है व बालों के लिए इसके क्या फायदे हैं।

Jul 27, 2023 / 06:41 pm

Anjali pratap singh

mint_oil.jpg

Benefits of peppermint oil for hair growth and hairfall

Amazing benefits of peppermint oil for hair growth and hairfall:अगर आप भी चाहती हैं घुटनों से लंबे बाल , तो घर पर ही बनाएं ये नायाब तेल

क्या आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हो चुके है ? सब आजमा के देखने पर भी कोई फायदा नहीं हुआ है ?
पेपरमिंट ऑयल सिर्फ खुद को तरो तजा करने के लिए ही नहीं है, बल्कि इसमें थेरप्यूटिक प्रॉपर्टीज भी होती है। जो बालों को बढ़ने व झड़ने से रोकती हैं । पेपरमिंट ऑयल घर में कैसे तैयार किया जा सकता है और बालों के लिए ये कैसे फायदेमंद है व बालों के लिए इसके क्या फायदे हैं।
पेपरमिंट ऑयल घर पर कैसे तैयार किया जा सकता है

1.क्या क्या इंग्रिडेंट्स लेने है: एक कटोरी पेपरमिंट की पत्तियां लें पत्तियों को अच्छी तरह से धोलें और उन्हें सूखने के लिए छोड़ दें । पत्तियों से तेल निकलने के लिए उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इन पत्तियों को एक कांच के जार में भर दें। पेपरमिंट की पत्तियों में अपनी पसंद का कोई भी कैर्रिएर ऑयल डाल दें जैसे की नारियल तेल, जोजोबा तेल, या जैतून का तेल इनमे से आप कोई भी तेल ले सकते हैं। तेल की मात्रा इतनी रखनी है जितने में सारी पत्तियां नीचे डूब न जाए ।
यह भी पढ़ें-आंखों के नीचे है डार्क सर्कल्स? अपनाएं ये Natural Remedies

2.जार को करीब लगभग दो हफ्ते के लिए किसी ठंडी और अंधेरी जगह रख दें जिससे की तेलपेपरमिंट के रस में पूरी तरिके से मिल जाए दो हफ्ते सप्ताह के बाद पेपरमिंट की पत्तियों को निकालने के लिए एक चीज़क्लॉथ या बारीक जाली वाली छलनी का इस्तेमाल करें । निकाले हुए पिपरमेंट जूस का ज्यादा अच्छे से उपयोग करने के लिए पत्तियों से बाकि का बचा हुआ रस भी निचोड़ लें और एयर टाइट कंटेनर में भर दें ।

ऐसे करें इस्तेमाल

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए पिपरमेंट ऑयल की कुछ बूंदे सीधे अपने सिर और बालों की स्कैल्प पर लगा लें । अपने रेगुलर ऑयल और कंडीशनर में पिपरमेंट ऑयल की कुछ बूंदें मिलाए जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी । पिपरमेंट ऑयल को कर्रिएर आयल के साथ मिलाकर लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और शाइन भी आती है ।
यह भी पढ़ें-ऐसे हटाएं डेड स्किन, करें रूखी व फटी एड़ियों की सही देखभाल


जानें पेपरमिंट ऑयल बाल झड़ने में और बालों को हैल्थी रखने में कैसे है फायदेमंद

1. बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है : पेपरमिंट ऑयल सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।
2.हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनता है : पेपरमिंट ऑयल में मौजूद जरूरी निट्रीएंट्स बालों के हेयर फॉलिकल्सको मजबूती देता है जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है।

यह भी पढ़ें-इन आसान टिप्स से तंबाकू के दाग वाले दांतों को कहें अलविदा, बस करना होगा ये काम
3. सिर में होने वाली जलन को मिटाता है : पेपरमिंट ऑयल का असर ठंडा होता है जो सिर में होने वाली खुजली को शांत करता है और सूजन को भी कम करने में मदद करता है।
4. डैंड्रफ को कम करता है : पेपरमिंट ऑयल में एंटी (antimicrobial properties) एंटीमिक्रोबिअल प्रॉपर्टीज से निपटने के गुण होते है जिसकी वजह से यह हमारे सिर को स्वस्थ बनाए रखती है।

यह भी पढ़ें-मॉनसून में उपयोगी स्किन फ्रेंडली टिप्स
5. बालों में शाइन बढ़ा देता है : पेपरमिंट ऑयल को बालों में डेली लगाने से बालों में चमक बढ़ाने के साथ बाल सॉफ्ट और स्ट्रांग भी हो जाते हैं ।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Beauty / home remedy for hair growth:अगर आप भी चाहती हैं घुटनों से लंबे बाल , तो घर पर ही बनाएं ये नायाब तेल

ट्रेंडिंग वीडियो